• September 26, 2022
maxresdefault 2 2
0 Comments

आज के समय में शुगर होना एक आम समस्या बन गई है। जिससे हर चौथा व्यक्ति परेशान है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान के साथ-साथ जेनेटिक तरीके से यह छोटे से लेकर बड़े लोग इसके शिकार हो जाते हैं। आईएमसी के सर्वे के मुताबिक हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत शुगर के कारण हो जाती है। अगर इस समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो  किडनी, फेफड़ों के साथ-साथ आंखों पर बुरा असर पड़ेगा।

28 01 2021 calotropis gigantea 21314045

आपको बता दें कि ब्लड शुगर बढ़ने के कारण भारत में हर साल 14 करोड़ लोगों की आंखे कमजोर हो जाती हैं। 2 से 10 प्रतिशत लोग शुगर के कारण अंधे और 80 प्रतिशत लोगों को आंखों संबंधी समस्या हो जाती है। इसके अलावा 50 प्रतिशत को किडनी में इफेक्ट सबसे अधिक पड़ता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो आक के पत्ते को इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े   दुनिया के 3 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, जो करवायेंगे आपको जन्नत की सैर

आक का पौधा डायबिटीज में कैसे है लाभकारी

आक के पेड़ को  मदार, अर्क के अलावा अकोवा नाम से भी जाना जाता है। इस पेड़ के  पत्तियों, दूध के साथ-साथ फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-डिसेंट्रिक, एंटी-सिफिलिटिक, एंटी-रूमेटिक, एंटीफंगल के साथ-साथ ऐसे तत्व पाए जाते जो आपको कुष्ठ रोग, डायबिटीज के अलावा कई स्किन संबंधी समस्याओं, अस्थमा आदि से निजात दिला सकता है।

aak plant 1611645316

ऐसे करें डायबिटीज के मरीज आक का इस्तेमाल

स्वामी रामदेव के अनुसार रात को सोने से पहले आक की पत्तियों को लेकर चकीनी वाले तरफ तलवे की ऊपर रखकर ऊपर से मोजे पहन लें और सुबह हटा दें। कुछ ही दिनों में आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाएगा।

यह भी पढ़े   Palmistry: हथेली में हो इनमें से एक भी निशान तो चमक जाती है किस्‍मत, मिलता है अपार धन! जाने कैसे

आंखों में आक का दूध लग जाए तो

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आपकी आंखों में आक का दूध लग जाए तो इसके लिए गुड़ या शक्कर के पानी से आंखों को धो लें। इससे दूध निकल जाएगा। अगर आपको जोड़ों में काफी दर्द हैं तो इसके पत्तों को तवा में हल्का गर्म करके जोड़ों में लगा लें। इससे आराम मिलेगा।

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published.