केन्द्र सरकार ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के आयोजन के लिए 20.67 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की दी मंजूरी

केन्द्र  सरकार ने खेलो  इंडिया  यूथ  गेम्स-2021 के आयोजन के लिए 20.67 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की दी मंजूरी


हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा में 21 नवंबर से 5 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले खेलो इंडिया गेम्स के चौथे संस्करण के लिए केन्द्र सरकार ने 20.67 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है।

khelmantri sandeep singh
Khel Mantri Sandeep Singh

इन गेम्स में अंडर-18 कैटेगरी के खेलों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेलो के आयोजन के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) एवं हरियाणा सरकार के मध्य समझौता किया जाएगा। जिसमें खेलों पर साई और हरियाणा सरकार के नियमों और जिम्मेदारियों पर चर्चा की जाएगी।

खेलमंत्री ने बातचीत करते हुए कहा कि पंचकुला में आयोजित होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स का चौथा संस्करण है, जो अपनी तरह की एक राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता है। यह प्रतियोगिता देश के हर कोने से सर्वश्रेष्ठ युवा खेल सितारों को सामने लाती है।

यह भी पढ़े   Indian Army में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जरूरी खबर ...

खेलो इंडिया योजना के तहत चुने गए एथलीटों को 6.28 लाख की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है, जिसमें 10,000 रुपये प्रति माह का आउट-ऑफ-पॉकेट भत्ता शामिल है। उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया गेम्स का पहला संस्करण 2018 में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स बैनर तले आयोजित किया गया था।

इसके बाद इसका नाम बदलकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स कर दिया गया। दूसरे एवं तीसरे संस्करण में खेलों का आयोजन वर्ष 2019 में महाराष्ट्र और 2020 में गुवाहाटी में किया गया। उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया गेम्स का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत वर्ष में खेल पारिस्थितिकी तंत्र को बनाना एवं मजबूत करना है ताकि आगामी ओलिंपिक खेलों में अधिक से अधिक खिलाड़ी पदक प्राप्त कर सके।

यह भी पढ़े   हरियाणा सरकार फ्लाइंग स्कूल बनाने की तैयारी में है, अब बच्चों को छोटे स्थर से ही पायलट बनाने की तैयारी

खेलमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि इन खेलों का उद्देश्य देशभर में खेलों को बढ़ावा देना व नई प्रतिभाओं को तलाशना व तराशना है। इस आयोजन से प्रदेश के खिलाडियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को लेकर खिलाडिय़ों में बहुत उत्साह है क्योंकि जब से खेलों इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण के आयोजित करने की जिम्मेदारी हरियाणा को सौंपी गई है तब से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, राज्य सरकार लगातार खेलो इंडिया को भव्य बनाने का काम कर रही है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में खेलो इंडिया यूथ गेम्स से संबंधित कार्य तेज गति से पूरा किया जा रहा है और खेल विभाग के सभी अधिकारी समय पर तैयारियों को पूरा करने में लगे हैं।उन्होंने कहा कि ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम के तहत हरियाणा ने हमेशा अच्छा प्रर्दशन किया है और उम्मीद है कि प्रदेश के खिलाडी आगे भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखेंगे।

central govtharyanaharyana govtkhelo-india

Leave a Reply

Your email address will not be published.