JCB Driver ने खुदाई के दौरान पाया 140 साल पुराने सिक्के साथियों के साथ मिल कर बाँट लिए लेकिन फिर…

JCB ड्राइवर एक टाइल की खुदाई कर रहा था, उस खुदाई के दौरान JCB वाले को 90 चांदी के पुराने सिक्के मिलें। वह सिक्के 110 से लेकर 140 साल तक पुराने सिक्के लग रहे थे। जेसीबी ड्राइवर को लालच आ गया और उसने उन 90 चांदी के सिक्के को अपने साथियों के साथ मिलकर बाँट लिया।

jcb-driver-distributed-140-years-old-coins-found-during-excavation-together-with-his-friends
old coin

आज के समय में भी धरती के अंडर बहुत सारे रहस्य छिपे हुए है। कई सारे रहस्य के बारें में तो इंसान अभी तक अनजान ही है। पहले के समय में हमारे देश में सोने और चांदी के सिक्के चलते है।

जब कोई दूसरा कोई राज्य बनता था तब वह नये सिक्के चलाता था। पुराने सोने और चांदी के सिक्कों को बंद करवा देता था। ऐसे में लोग अपने बचे पुराने सिक्के को जमीन के अंडर दफना देते थे। और वही सब सिक्के आज हमे खुदाई के दौरान मिले है।

खुदाई के दौरान मिले 140 साल पुराने चांदी के सिक्के

एक ऐसी ही घटना उत्तरप्रदेश के कानपुर देहात जिले के राजपुर ब्लॉक के छोलापुर गाँव से ऐसी ही घटना सामने आ रही है। अभी एक दिन पहले छोलापुर गाँव में एक टीले की जेसीबी से खुदाई चल रही थी। और इस खुदाई के दौरानी जेसीबी के चालक को 110 से 140 साल पुराने के 90 सिक्के मिले।

यह भी पढ़े   अब सड़कों पर कार के साथ चलेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए पूरा प्लान

जब जेसीबी के ड्राइवर ने चांदी के सिक्के को देखकर हैरान रह गया। उन सभी चांदी के सिक्के को ड्राइवर ने अपने साथियों के साथ बराबर-बराबर हिस्सों में बाँट लिया। यह खबर आग की तरह पूरे गाँव में फैल गई। और चांदी के सिक्के को देखने के लिए भीड़ उमड़ने लगी।

पुलिस ने जब्त किये सभी सिक्के

यह सिक्के इंटरलाकिंग खड़ंजे के निर्माण के खुदाई के दौरान मिली है। जब यह बात पुलिस को पता चली तो पुलिस ने तुरंत आकर जेसीबी ड्राइवर और उसके साथियों से 72 सिक्के बरामद कर लिए है। और अभी भी जेसीबी ड्राइवर से पूछ-ताछ चल रही है।

यह भी पढ़े   जहर खाने से महिला की मौत, उसके पति, सास और ससुराल वालों पर केस दर्ज हुआ

उस जिले के एडिसनल एसपी घनश्याम चौरसिया ने बताया कि यह चांदी के सिक्के 1880 और 1920 के लग रहे है। और वहाँ के डीएम ने बताया कि पुरातत्व टीम छोलापुर गाँव का मुआयना करेंगी और इसके बारें में और डीटेल निकली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.