• October 6, 2022
हरियाणा में युवकों को रोजगार देने पर उद्योगों को मिलेगी सब्सिडी 2
0 Comments

हरियाणा सरकार का रोजगार बढ़ाने को लेकर एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार ने कहा है कि जो भी उद्योग हरियाणा के युवकों को रोजगार देंगे उन्हे प्रति कर्मचारी के ऊपर प्रति वर्ष 48,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। और यह सब्सिडी लगातार 7 वर्षों तक दी जाएगी।

और इतना ही नहीं हरियाणा इन्टरप्राईजेज एंव इम्पाइमेंट प्रोमोशन नीति-2020 के तहत ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने वाले उद्योग को 20 साल तक फ्री में बिजली सप्लाइ की जाएगी।

हरियाणा में युवकों को रोजगार देने पर उद्योगों को मिलेगी सब्सिडी
हरियाणा में युवकों को रोजगार देने पर उद्योगों को मिलेगी सब्सिडी

जबकि पहले यह नये उयोगों को केवल 10 वर्षों के लिए ही दिया जाता था। अब उसे बढ़ाकर 20 वर्षों के लिए कर दिया गया है। इससे राज्य में रोजगार की संख्या बढ़ेगी।

यह भी पढ़े   हरियाणा सरकार के कई बड़े फैसले अब रेलवे और सड़क के दो किलोमीटर दूरी पर हो सकेगा भूमि का अधिकरण

इस योजना के तरह इंडस्ट्री मे काम करने वाले सभी नये कर्मचारी को 7 साल तक प्रति वर्ष प्रति कर्मचारी को 48,000 रुपये का सब्सिडी दिया जाएगा। यह सब्सिडी सात सालों तक जारी रहेगा।

दुष्यंत चौटाला का कहना है इस नीति से सभी नये-नये उद्योग को लाभ मिलेगा। और इससे राज्य में रोजगार की मात्र भी बढ़ेगी।

इस नीति के लागू होने से बिजली विभाग को भी काफी फायदा होगा। इससे हमारा राज्य हरियाणा बिजली के क्षेत्र में एक आत्मनिर्भर राज्य बनेगा।

इस नीति को बनाने के लिए 151 औद्योगिग एशोसिएशन के सुझाव भी लिए गए है। यह नीति अभी लागू नहीं की गई है। लेकिन सरकार का कहना है कि यह नीति जल्दी ही लागू होगी।

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.