• October 6, 2022
Toll Plate
0 Comments

India to implement Toll Plate. जैसा की जानते है भारत में ट्रांसपोर्टेशन की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार भारत का नेशनल हाईवे अथॉरिटी कार्यरत है. समय-समय पर नितिन गडकरी के कई एक्सपेरिमेंट अक्सर सुर्खियों में रहते हैं.

भारत में नए तरीके से होगा टोल की वसूली.- Toll Plate

अब भारत के सड़क परिवहन मंत्री ने भारत के टोल व्यवस्था को बदलने के लिए कई विकल्प देख रहे हैं. और लगातार इन सारे व्यवस्थाओं में जीपीएस टोल सिस्टम और नए नंबर प्लेट सिस्टम को लागू करने की बात की जा रही हैं.

Toll Plate
Toll Plate

लगेगा GPS सिस्टम – हटेंगे टोल 

नितिन गडकरी ने कहा कि फिलहाल टोल कलेक्ट करने के लिए हमारे पास एक सिस्टम मौजूद है, लेकिन हम दो विकल्पों पर काम कर रहे हैं। जिसमेऑप्शन यह है की सैटलाइट आधारित टोल-सिस्टम जिसमें कार में GPS लगा होगा और उसमें से खुद ही टोल कट जाएगा।

यह भी पढ़े   LIC का धाकड़ प्लान, मामूली से निवेश पर 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

नया नम्बर प्लेट हो सकता हैं लागू. Toll plate 

अब नए तरीके की नंबर प्लेट बनाने की तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है। अब मैन्युफैक्चरर के लिए यह नंबर-प्लेट लगाना अनिवार्य होगा। सभी पुरानी नंबर-प्लेट्स को नई नंबर प्लेट्स से बदला जाएगाजिससे नंबर प्लेट में ऑटो फिटेड जीपीएस सिस्टम होगा । नई नंबर-प्लेट से एक सॉफ्टवेयर जुड़ा होगा, जिससे टोल अपने आप कट जाया करेगा।

इससे लम्बी कतार से मुक्ति मिलेगी और साथ में काम सफर के लिए कम पैसे अदा करने पड़ेंगे। इसके विपरीत आज के समय कम दुरी का रोड इस्तेमाल पर अधिक टोल पे करना पड रहा है.

यह भी पढ़े   क्या आप जानते है जिंदगी भर पति से क्या बाते छिपाती है पत्निया, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट।।।।

Official Website of Toll Tax India: https://tis.nhai.gov.in/

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.