अपनी पुरानी बाइक का माइलेज इस तरह से बढ़ाए, ये है कुछ आसान तरीके

अपनी पुरानी बाइक का माइलेज इस तरह से बढ़ाए, ये है कुछ आसान तरीके
अपनी पुरानी बाइक का माइलेज इस तरह से बढ़ाए

जब हमारी बाइक नई होती है वह माइलेज काफी अच्छी देती है। लेकिन जैसे-जैसे बाइक पुरानी होती जाती है वह अपनी माइलेज को काम करती जाती है। बाइक का माइलेज कम होने की वजह से मकैनिक के दुकान के चक्कर लगाते है। कभी-कभी तो बाइक का माइलेज बढ़वाने के लिए हमे अपने बाइक के पार्ट को बदलकर नया लगवाना होता है। लेकिन आज मै आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारें में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आपकी बाइक का माइलेज जरूर बढ़ेगा। और इसके लिए आपको नहीं मकैनिक के दुकान जाना होगा और नहीं बाइक का कोई पार्ट बदलवाना होगा। आप इन सावधानियों को बरतकर अपने बाइक का माइलेज बढ़ा सकते है।

यह भी पढ़े   आधार कार्ड की तरह अब हर घर की होगी यूनिक आईडी, जाने पूरी खबर

पुरानी बाइक का माइलेज कैसे बढ़ाए?

ट्रिपलिंग न करें :- जब हम बाइक को ट्रिपलिंग करके चलाते है तो इससे ज्यादा fuel कंज़्यूम होता है। इसलिए हमे बार-बार बाइक में तेल भरवाना पड़ता है। इसलिए आप बाइक में ट्रिपलिंग करने से बचे।

नये पेट्रोल का इस्टेमाल करें :– नये पेट्रोल का कहने का मतलब है। बाइक में लिमिट मात्रा में ही पेट्रोल को भरवाए। और पेट्रोल खत्म होने पर दुबारा डलवाँ लें। क्योंकि जितना नया पेट्रोल होगा उतना ही बाइक का इंजन अच्छे से काम करेगा।

एक्सेसरीज का यूज न करें :– अक्सर हम अपने बाइक को अच्छा लुक देने के लिए एक्सेसरीज को लगवाते है। एक्सेसरीज हमारी बाइक को अच्छा लुक दे देती है लेकिन इसका सीधा अगर बाइक के इंजन पर पढ़ता है। इंजन पर दबाव पड़ने की वजह से तेल की खपत ज्यादा होती है। इसलिए लिमिट मात्रा में ही एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.