इस तरह पता कर सकते है कि आपके आधार कार्ड से कितनी SIM खुली है, ये है चेक करने का तरीका

कभी-कभी हम अपने आधार कार्ड से अपने दोस्त या रिस्तेदार के लिए भी SIM खुलवा देते है। और बाद में वे port करवाना भूल जाते है।

और हम भी कुछ समय बाद इस चीज को भूल जाते है। अगर उस नंबर से कोई गड़बड़ होती है तो आपके फसने का चांस बहुत ही ज्यादा होता है।

In-this-way-you-can-find-out-how-many-SIMs-are-open-with-your-Aadhar-card
SIM

क्योंकि उस SIM को खुलवाने के लिए आपके आधार कार्ड की डीटेल दी गई होती है। और आप एक आधार कार्ड से केवल लिमिटेड ही SIM को खुलवा सकते है।

ऐसे में कभी कभी हम अपने पुराने SIM को किसी को use करने के लिए दे देते है और उस सिम को बंद करवाना भी भूल जाते है। ऐसे मे आप भी जानना चाहते है इस अपने आधार कार्ड से किनती सिमे खुली है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके यह चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े   2022 में कौन सा स्मार्टवॉच लेना होगा सही ? सबसे सस्ता और किफायती, देखें यहां:

एक आधार कार्ड से कितनी SIM खुलवा सकते है?

अभी कुछ 1-2 साल पहले आप एक आधार कार्ड से केवल 9 ही सिम को खुलवा सकते थे। लेकिन users के बिसनेस और डेली लाइफ में इसकी जरूरत बढ़ने की वजह से इसकी लिमिट को 9 से बढ़ाकर 18 कर दिया गया है।

मतलब की आप एक आधार कार्ड से 18 सिम को खुलवा सकते है।

आपके Aadhaar Card पर कितनी SIM ऐक्टिव है इस प्रकार से चेक करें

1. सबसे पहले आप UIDAI वेबसाईट पर विज़िट करें। और my Aadhaar पर क्लिक करें। इसके बाद Aadhaar services और फिर Aadhaar Authentication History पर क्लिक करें।

2. अब आप अपने 12 अंक का आधार नंबर, सिक्युरिटी कोड को भर करके send OTP पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Authentication Type में all रहने दें। डेट को सलेक्ट कर लें और नंबर ऑफ रिकार्ड में 50 लिख दें। अब आपके मोबाईल में आए 6 अंक के OTP को भरकर वेरफाइ ओटीपी पर क्लिक कर दें।

4. इस स्टेप्स को पूरा करते ही आपके सामने सारी डिटेल्स आ जाएंगी। यहाँ से आप ऐक्टिव सिम की लिस्ट देख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.