• December 7, 2022
महगाई के जमाने में पेट्रोल और डीजल से छुटकारा के लिए गाड़ी में CNG की जगह EVHybrid Kit लगने वाला है
0 Comments

महगाई के जमाने में पेट्रोल और डीजल से छुटकारा के लिए गाड़ी में CNG की जगह EVHybrid Kit लगने वाला है

महंगाई के जमाने में पेट्रोल और डीजल का भी दाम दिन-प्रतिदिन आसमान छू रहा हैं, हालांकि पेट्रोल व डीजल के दामों में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला है। इससे तो यह न समझे की पेट्रोल व डीजल का काम ही गया हैं।

इस स्थिति में ज्यादातर लोग अपने वाहन में पेट्रोल और डीजल की जगह CNG का उपयोग करते नजर आ रहे हैं और कुछ लोग EVHybrid Kit भी लगवाने लगें हैं।भारत सरकार के द्वारा उद्योग विभाग इसके लिए पॉलिसी ड्राफ्टिंग को शुरू कर दिया गया हैं।

सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं बल्कि CNG भी महंगी हैं और भविष्य में भी महंगाने की आसंका जताई जा रही हैं।ऐसे परिस्थिति में ज्यादातर लोग EVHybrid Kit का उपयोग करना ही उचित समझ रहें हैं।

यह भी पढ़े   हरियाणा में गिरा तापमान पड़ रही है कड़ाके की ठंड

EVHybrid Kit में पेट्रोल इंजन के साथ–साथ एक बैटरी भी लगाया जायेगा जिसके द्वारा वाहन आपके साथ चलते–चलते बैटरी भी चार्ज होती रहेगी और बैटरी से गाडियां ज्यादा पिकअप बनाती हैं और इसमें कम ईंधन की से ज्यादा से ज्यादा माइलेज गाडियां देंगी।

इससे पता चलता हैं की 30% से 35% तक गाडियां ज्यादा माइलेज देती हैं ,अब आपको जानने की इच्छा होगी की EVHybrid Kit का दाम कितना हैं मैं आपको बता दूं कि इसका दाम सिर्फ 70,000 रुपए हैं।इसे लगवाने से आप चाहे तो बैटरी फुल चार्ज करके 65 से 70 किलोमीटर तक आसानी से जा सकते हैं।

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.