• September 26, 2022
100867 rupees 1
0 Comments

अगर आपका खाता पीएनबी में है, तो आपके लिए ये खबर काफी काम की है. देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक कई तरह के बचत खातों की सुविधा देता है. इन्‍हीं में से एक है PNB My Salary Account. ये सैलरी अकाउंट पीएनबी ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देता है. इसमें जीरो शुरुआती डिपॉजिट, स्वीप फैसिलिटी, ओवरड्राफ्ट सुविधा, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और फ्री क्रेडिट कार्ड शामिल की सुविधा शामिल है. जानिए पीएनबी के माई सैलरी अकाउंट के बारे में.

20 लाख तक का दुर्घटना बीमा कवर

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ऑफिशियल वेबसाइट पर पीएनबी माई सैलरी अकाउंट (PNB My Salary Account) के बारे में जानकारी दी गई है. इसमें बताया गया है कि अगर आप इस बैंक में सैलरी अकाउंट खोलते हैं तो आपको 20 लाख रुपए तक का पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर दिया जाता है. यानी अगर खाताधारक की मृत्‍यु किसी एक्‍सीडेंट के चलते होती है, तो उसके परिजनों को 20 लाख तक कर इंश्‍योरेंस क्‍लेम मिल सकता है. बैंक खाते की विभिन्‍न कैटेगरी के लिए 18 लाख रुपए तक का बीमा कवर लेगा, लेकिन इसका फायदा तभी मिल सकता है, जब कैलेंडर तिमाही में लगातार दो महीनों के लिए खाते में वेतन जमा किया गया हो. बीमा कवर की शेष राशि डेबिट कार्ड के उपयोग के लिए एचओ: डीबीडी द्वारा समय-समय पर जारी मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार प्रदान की जाती है.

यह भी पढ़े   अब मोबाइल पर ही निपट जाएंगे सभी काम, बैंक जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत- जानिए कैसे?

pnb 1

अगर आप इस अकाउंट को खोलते हैं, तो आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जाती है. ओवरड्राफ्ट वो सुविधा है जिसमें आप अपने अकाउंट में से मौजूदा बैलेंस से ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं. जितना अमाउंट आप अकाउंट से निकालते है, उसे एक निश्चित अवधि के अंदर चुकाना होता है और इस पर ब्याज भी लगता है. ब्‍याज डेली बेसिस पर कैलकुलेट होता है.

अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से ओवरड्राफ्ट

पीएनबी के माई सैलरी अकाउंट में अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से ओवरड्राफ्ट की लिमिट बताई गई है. इनमें सिल्वर के लिए 50000 रुपए, गोल्ड के लिए 150000 रुपए, प्रीमियम के लिए 225000 रुपए और प्लेटिनम के लिए 300000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा है. इसके साथ ही आपको स्वीप की सुविधा भी मिलती है.

4 कैटेगरी में खोला जाता है अकाउंट

  • सिल्‍वर अकाउंट: 10 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक की सैलरी पर आप इसे खुलवा सकते हैं.
  • गोल्‍ड अकाउंट: 25001 रुपए से लेकर 75000 रुपए तक मासिक सैलरी पर इसे खुलवाया जा सकता है.
  • प्रीमियम अकाउंट: 75001 रुपए से लेकर 150000 रुपए तक मासिक सैलरी पर आप प्रीमियम अकाउंट खोल सकते हैं.
  • प्‍लैटिनम अकाउंट: 150,001 रुपए से अधिक सैलरी पर आप प्लैटिनम अकाउंट (Platinum Account) खोल सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.