• September 26, 2022
IMG 20220719 210512 696x392 1
0 Comments

आजकल तेजी से बदलती हुई डिजिटल दुनिया में अधिक से अधिक लोग एक से अधिक बैंकों में अपने अकाउंट खुलवा लेते हैं। लेकिन इन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि, ऐसा करने से इन्हें कितना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। आजकल सभी लोग कई प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन में रखते हैं।

973004 sbi

हम लोगों में से अधिकतर एक से अधिक बैंक अकाउंट खोलने से पहले बैंक की गाइडलाइन नहीं पढ़ते हैं। आपको बता दें की, बैंक और आरबीआई दोनों के अपने अलग-अलग नियम होते हैं। हम कई बार बैंकों की स्कीम और लोन स्कीम को देखकर उनसे प्रभावित हो जाते हैं और बैंक की टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़ना जरूरी नहीं समझते। जिसकी वजह से कई बार मुसीबत में फंस जाते हैं।लोन, पीएफ, म्यूच्यूअल फंड या फिक्स डिपाजिट के लिए अलग-अलग खाते खुलवाने के बाद इन्हें किस प्रकार मैनेज कर सकते हैं। आइये जानते हैं .

यह भी पढ़े   क्या डिजिटल पेमेंट पर लगने जा रहा चार्ज , क्या है इस खबर की सच्चाई

सभी ऑफर्स का लें लाभ:

सभी बैंक अपने कस्टमर्स बढ़ाने के लिए कोई ना कोई बेहतरीन ऑफर लेकर आते रहते हैं। इन ऑफर्स के तहत आपको ब्याज दरों, बैंक लॉकर, लोन, डेबिट कार्ड और बीमा आदि से संबंधित सुविधाएं मिल जाती हैं। इनका लाभ लेने के लिए आप अलग-अलग बैंक अकाउंट ओपन करवा सकते हैं

अधिक बीमा कवर

आरबीआई आपको आपकी जमा धनराशि पर केवल ₹5,00000 तक का बीमा उपलब्ध करवाती है। मान लीजिए कि, आपका बैंक कंगाल हो जाता है तो, आपको इस गाइडलाइन के हिसाब से सिर्फ ₹5,00000 प्राप्त होंगे। फिर चाहे आपने कितने भी पैसे जमा कर रखे हो। यही वजह है कि, आप अलग से बीमा करवा कर अपने पैसे सिक्योर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े   बिकने जा रहे हैं ये 2 सरकारी बैंक! इसमें कहीं आपका खाता तो नहीं.. जानें

getty 158673029 9707279704500119 78594

डेबिट कार्ड

अधिक बैंक अकाउंट होने से आपके पास डेबिट कार्ड भी अधिक होते हैं। जिनसे आप 1 दिन में अधिक ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं। जिससे आपको ट्रांजेक्शन चार्ज भी नहीं देना पड़ता है।

एक से अधिक अकाउंट खुलवाने से होने वाले नुकसान:

धोखाधड़ी का खतरा

यदि आप अपने एक से अधिक अकाउंट को मैनेज करने में लापरवाही करते हैं तो, कुछ अकाउंट निष्क्रिय हो जाते हैं। ऐसे में आपके पैन कार्ड या कोई आईडी की जानकारी से धोखाधड़ी कर सकता है।

ITR भरने में होने वाली परेशानी

भारत सरकार को अपनी आय की जानकारी देने के लिए आइटीआर भरना होता है। ऐसे में यदि आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो, आपको अपनी अकाउंट डिटेल देने में परेशानी होती है। ऐसे में आइटीआर फिल करने में गड़बड़ी हो सकती है।

मिनिमम बैलेन्स चार्ज

बैंक में अकाउंट को चलाते रहने के लिए आपको एक मिनिमम बैलेंस बनाए रखना होता है। इसके अलावा आपको ATM और SMS चार्ज भी देना होता है।

यह भी पढ़े   आयुष योजना के तहत सरकार देगी हर महीने पैसा? मैसेज पर भरोसा करने से पहले जानें क्या है पूरा मामला

पासवर्ड्स

एक से अधिक बैंक के एटीएम या डेबिट कार्ड होने पर उनके पासवर्ड भी अधिक हो सकते हैं, जिन्हें याद रखना काफी मुश्किल काम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.