• January 27, 2023
newshutlive
0 Comments

12th HBSE DATE SHEET 2021, HBSE 12TH DATE SHEET 2021, HBSE EXAM NEWS, HBSE EXAM DATE SHEET 2021, HBSE EXAM DATE, HBSE LATEST NEWS CLASS 12,

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण ने पूरे देश की व्यवस्था चौपट कर दिया है। कोरोना का असर केवल देश के अर्थव्यवस्था पर ही प्रभाव नहीं डाला है। देश के लाखों बच्चों पर भी इसका बहुत ही बुरा असर डाला है। इससे हमारे देख के करीब एक करोड़ से ज्यादा बच्चे के शिक्षा पर असर डाला है।

ऐसे में इस भयानक इस्तिथि को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों के बोर्ड एक्जाम को कुछ दिन पहले ही कैन्सल कर दिया था। केवल हरियाणा बोर्ड ही नहीं सीबीएसई बोर्ड ने भी क्लास 10वीं के एक्जाम को रद्द कर दिया था। और क्लास 12 वीं के बोर्ड एक्जाम को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया था।

यह भी पढ़े   बैंक ने ये किये बड़े बदलाव जाने पूरी खबर, बैंकिंग शुल्क बढ़ाने पर सबसे ज्यादा मार आम गरीब जनता पर पड़ेगी: अभय चौटाला

पिछले कुछ दिनों में हमरे शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल जी ने सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री के साथ कई बढ़ी बैठक कर चूकें है। अभी 23 मई को भी एक बड़ी बैठक थी। जिसमे केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने सभी राज्य के शिक्षा मंत्री को 25 मई तक का समय दिया है कि वे अपने विचार हमारे साथ शेयर करें। और हम बच्चों के खिलाफ एक अच्छा निर्णय ले सकें।

15 से 20 जून के बीच हो सकती है परीक्षा

सूत्रों के हवाले से पता चल है कि पिछले दिनों में हुई मीटिंग में सभी राज्य के शिक्षा मंत्री ने पेपर करने के विचार को प्रकट किये है।

यह भी पढ़े   IB Job 2022: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली दसवीं पास के लिए 1671 पदों पर भर्ती, देखे पूरी जानकारी

और साथ में ही इस समय सभी शिक्षा मंत्री ने कक्षा 12 वीं के परीक्षा को करवाने के विचार प्रकार किये है। और एक्जाम करवाने की तरफ से है। मीटिंग मे 1 जून की स्थिति की समीक्षा करते हुए 15 से 20 जून के बीच परीक्षा शुरू करने का विचार किया

परीक्षा के 15 से 20 दिन पहले डेट शीट जारी कर दी जाएगी ओर परीक्षा के टाइम को 3 घंटे से 1.5 घंटे करने पर भी विचार किया गया।

किन माध्यमों से हो सकता है कक्षा 12 वीं का एक्जाम?

हाल ही के बैठक में हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने मीटिंग में कहा है कि हम online और offline दोनों तरीकों से एक्जाम करवा सकते है। यह अभी भी पूरी तरह से निर्णय नहीं लिया गया है कि एक्जाम किन माध्यमों से हो सकता है। उन्होंने ने कहा है कि इस पर हम अगले मीटिंग में चर्चा करेंगे।

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *