12वीं बोर्ड एग्जाम लेटेस्ट न्यूज | इस तरह होंगे HBSE 12वीं बोर्ड के एग्जाम

Haryana News: आएदिन क्लास 12वीं बोर्ड एग्जाम को लेकर न्यूज़ वायरल होती रहती है। कभी-कभी तो बच्चो को fake डेटशीट देकर उन्हें गुमराह कर दिया जाता है। इस समय हरियाणा से एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है कि हरियाणा सरकार ने HBSE 12वीं बोर्ड एग्जाम की तैयारी जोरों शोरो से कर दी है।

आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने एक अपडेट दिया है कि इस बार हरियाणा में कुछ 2 लाख 70 हज़ार के ज्यादा छात्र परीक्षा में बैठेंगे। ऐसे में उनकी स्वस्थ की पूरी सुरक्षा हमारे ऊपर ही है। ऐसे हमे हमने (HBSE ने) बोर्ड एग्जाम को लेकर इसकी तैयारी को और बढा दिया है। उन्होंने कहा है कि इस बार हम होम बोर्ड लेने की तैयारी में है।

यह भी पढ़े   इन तीन चीजों का मिश्रण 18 रोगों के लिए फायदेमंद है, जाने उन तीन आयुर्वेदिक औषधियों के बारें में

किस तरह से 12वीं बोर्ड एग्जाम लिए जाएंगे?

HBSE (हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड) ने यह अपडेट देते हुए कहा कि इस बार हम होम बोर्ड एग्जाम लेने की तैयारी में है। मतलब की छात्रा जिस स्कूल में पढ़ते थे उसी स्कूल में उनके 12वीं बोर्ड एग्जाम होंगे। अबकी बार सभी स्कूलों को होम बोर्ड ही एग्जाम देना है।

और पहले एक एग्जाम 3 घण्टे का होता था। लेकिन अब इसका समय घटाकर 90 मिनट कर दिया गया है। और इस बार 12वीं बोर्ड एग्जाम में मल्टीपल चॉइस प्रश्नों की संख्या को बढ़ा दिया गया है। जिससे छात्र कम समय में अपने एग्जाम को हल कर लें।

यह भी पढ़े   HBSE: 12वीं बोर्ड परीक्षा के जुड़ी लेटेस्ट अपडेट - 15 से 20 जून के बीच हो सकती है परीक्षा

कब होंगे 12वीं बोर्ड एग्जाम?

HBSE के अपडेट के अनुसार जून महीने के लास्ट से एग्जाम शुरू होने की संभावना है। अभी तक कोई ऑफिसियल खबर नहीं आयी है। 1 जून को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल जी और सभी राज्य के शिक्षा मंत्री की बैठक होगी। और उसी दिन ऑफिसियल निर्णय आएगा।

HBSE क्यो लेना चाहती है ऑफलाइन एग्जाम?

HBSE ने साफ स्पष्ठ कर दिया है कि हम केवल ऑफलाइन एग्जाम ही लेंगे। क्योकि हरियाणा राज्य में काफी बच्चे गांव एरिया से belong करते है। और गांव में उतना इंटरनेट की व्यवस्था नही है। ऐसे में गांव में रहने वाले छात्र एग्जाम कैसे देंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *