साइक्लोन का हरियाणा में क्या रहेगा असर ? जाने

ताउते Cyclone Tauktae अपडेट

चक्रवर्ती तूफान ने मंगलवार को गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में अपना विकराल रूप दिखाया . यहां तक इसे सीवियर साइक्लोन का रुप कहा गया था लेकिन यहां से आगे बढ़ने पर लैंडफाल होकर यह लगातार कमजोर होना शुरू हो गया. और इसकी तीव्रता में कमी आने पर यह सीवियर साइक्लोन से साइक्लोन प्रारूप के रूप में बदल गया.

Cyclone
Cyclone

अभी चक्रवर्ती तूफान साइक्लोन के ओर कमजोर होने पर राजस्थान पर डीप डिप्रेशन की स्थिति बनी हुई है. जिसके चलते लगातार राजस्थान में कुछ जगहों पर साइक्जलोन की उपस्थिति मिली . अभी इसका असर हरियाणा में भी देखने को मिल रहा है . प्रदेश में बादलवाही के साथ ठंडी हवाएं चलने से दिन के तापमान में भी काफी गिरावट नजर आई है . बुधवार की सुबह से ही बारिश का ऐसा ही मौसम बना हुआ है.

आज चक्रवर्ती तूफान -साइक्लोन की नमी भरी हवाएं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति Speed से हरियाणा में प्रवेश करने वाली है . इसकी वजह से प्रदेश में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है.

यह भी पढ़े   महारानी लक्ष्मी बाई एक ऐसी वीर महिला जिसने ब्रिटिश सरकार के विपक्ष मे मजबूत की अपने सैन्य शक्ति को..

20 मई तक हरियाणा प्रदेश के कई जिलो में इसी तरह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम के बदलाव को देखते हुए भारत मौसम विभाग ने भी ओरेनज एलर्ट(orange alert ) जारी किया है.


बताया जा रहा चक्रवात के कारण 45 लोगो की मौत गुजरात के 12 जिलो में हुई है और गुजरात से यह मंगलवार को 1 :3० बजे पार कर गया और उसके बाद दक्षिणी राजस्थान से होते हुए ये हरियाणा में प्रवेश करने वाला है. चक्रवात आज सुबह उदयपुर से 60 की मी की स्पीड से आगे बढ़ा.

Cyclone News, Haryana Weather News, Weather Update

Leave a Reply

Your email address will not be published.