• August 10, 2022
PM किसान योजना
0 Comments

PM किसान योजना

PM किसान योजना सभी किसानो की आय में वृद्धि के लिए हुई थी , इसमें सभी किसानो को साल के 6000 रूपये 3 किस्तों में किसान के बैंक खाते में आते है लेकिन अब देखा जा रहा है की इस योजना से बहुत सारे फ़र्ज़ी किसान भी जुड़ गए है और कुछ ऐसे भी मामले सामने आये है जिनमे जमीन के मालिक का कुछ पता नहीं है और किसी और की जमीन के पैसे कोई और किसान ले रहे है।

PM किसान योजना
PM किसान योजना

अब सरकार ने इन सब फ्रॉड को रोकने के बड़ी तयारी कर रही है , अब हरियाणा में सभी किसानो की जाँच होगी अगर अगर उनके नाम जमीन हुई तो उनके PM किसान योजना के पैसे मिलते रहेंगे लेकिन अगर उनके नाम जमीन नहीं हुयी या कुछ ऐसे जमीनों को लेकर वो इस योजना का लाभ ले रहे है जिनके वो मालिक भी नहीं है तो उन पर जाँच बैठेगी और उनको फिर इस योजना के तहत कोई भी पैसे नहीं मिलेंगे।

यह भी पढ़े   NHM हरियाणा स्टाफ नर्स और अन्य कई पदों पर भर्ती, अभी देखे सारी जानकारी

सिर्फ इन किसानो को मिलेगा लाभ

फ़र्ज़ी किसानो के लिए अभी जाँच करने के लिए सरकार ने रेवेन्यू रिकार्ड से डाटा लेना शुरू कर दिया है। अब सिर्फ उन किसानो को ही इस योजना का लाभ मिलेगा जो जमीन के असली मालिक है और 31 जुलाई से पहले इ-केवाईसी करवाना जरुरी है।  अगर कोई किसान इ-केवाईसी नहीं करवाएगा तो उनको भी इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को रोक दिया जायेगा।

ऐसे कराये इ-केवाईसी

इस योजना का लाभ लेने के लिए अब आपको केवाईसी कराना होगा , पहले केवाईसी करने की अंतिम तिथि 30 जून थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गयी है। अब 31 जुलाई के पहले आपको केवाईसी  करानी होगी। केवाईसी  करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी csc  सेण्टर पर जाकर करवा सकते है।

 

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.