• December 3, 2022
मातृशक्ति उद्यमिता
0 Comments

चंडीगढ़ :-महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने बनाई नई योजना जिसका नाम है मातृशक्ति उधमिता। इस योजना में महिलाओ को हर दो हजार महिलाओ को हरयाणा सरकार नेस्वरोजगार स्थापित करने के तीन लाख रुपए की राशि प्राप्त कराई ,इसकी जानकारी के अनुसार बता सकते है की सर्कार ने महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए डॉक्टर जयसंकर आभीर की कई नई योजनायें चलाई जाएगी जिससे महिलाओ को रोजगार पाने में मदद मिलेगी।

मातृशक्ति उधमिता योजना जाने 

मातृशक्ति उधमिता योजना हरयाणा सरकार ने आजादी अमृत महोत्सव के दिन सुरु की है जो हरयाणा की रहने वाली महिलाएँ है उन महिलाओ को बहुत फायदा होगा। जिन महिलाओ के पास परिवार पहचान पत्र में अंको के आधार पर वार्षिक आय 5लाख रूपये या इससे कम है लकिन यह लाभ उन महिलाओ के लिए है जो 18 से 60 वर्ष के बीच होगी. और इस योजना के लोन डिफाल्टेर नहीं होना चाइये इस योजना में हरयाणा सर्कार महिलाओ को विकास निगम की तरफ से तीन वर्ष के लिए सात प्रतिसत ब्याज पर तीन लाख रुपए प्राप्त होंगे तीन महीने की अवधि होगी।  

यह भी पढ़े   UIDAI ने बंद की ये aadhaar card से संबंधित जरूरी सर्विसेस, इन यूजर्स को पड़ सकता है इनका असर, अभी जाने उन services के बारें में

सरकार सभी सरकारी वाले को जैसे की बैंक सभी अनुसूचित वाणिज्य बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक जो भी कोर बैंकिंग पोलूशन प्लेटफार्म पर है, उनको इस योजना के अनुसार ब्याज लेना है वह इस योजना के लिए ब्याज सब्सिडी लेने के पात्र है जल्दी ही आकड़ो की जांच भी की जायगी।

कई दस्तावेजों की होगी जरूरत 

इसमें महिलाओ के कई कागज पत्री चाइये होंगे जैसे की आधार कार्ड, पहचान पत्र ,प्रमाण पत्र और भी सभी जरुरी डॉक्युमेंट्स चाइये महिलाओ  आवेदन करने के लिए।

Table of Contents

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.