• August 8, 2022
Har ghar tiranga campaign 1
0 Comments

जैसा की आप सभी जानते है कि आजादी का अमृत मोहत्सव आने वाले है यानी बस कुछ दिन में स्वतंत्रता दिवस का पर्चम हर जगह लहराने वाला है। बता देते है 2 अगस्त को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में तिरंगा लगाया है। जिसके बाद उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट के जरिये देश की जनता से यह गुजारिश कि है वह सभी लोग हर-घर तिरंगा अभियान में शामिल होकर अपनी भूमिका को निभाएं।

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration

इसी के साथ उन्होंने कुछ दिन पहले ही महीने के रेडियो प्रोग्राम मन की बात में भी आज़ादी से जुड़े अमृत महोत्सव के इस अभियान में भाग लेने की बात पूरे देश की जनता से की है। यदि आप भी इस अभियान में शामिल होना चाहते है और इसका हिस्सा बनना चाहते है तो आपको आज हम इसकी जानकारी देने जा रहे है कि हर घर तिरंगा अभियान योजना क्या है और आप कैसे इस अभियान में शामिल हो सकते है।

जाने क्या है हर घर तिरंगा

हर घर तिरंगा अभियान एक सरकार द्वारा बनायीं योजना है। इस योजना का लक्ष्य भारत के हर घर तिरंगा लहराने का है। सरकार द्वारा इसके लिए 20 करोड़ घरों में तिरंगा लहराने का निश्चय किया गया है। देश की पूरी जनता के लिए सरकार की यह अपील है कि वह 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच पब्लिक पार्टिसिपेशन के जरिये 20 करोड़ घरों में तिरंगा लहराएं।

यह भी पढ़े   Pension Yojna :-पेंशनधारक जरुर कर लें ये काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Har ghar tiranga campaign

हर घर तिरंगा अभियान के लिए एडमिनिस्ट्रेशन (प्रशासन) जोरों-शोरों से तैयारी करने पर लगी हुई है। तैयारी को और अच्छे से सँभालने के लिए नोडल अधिकारीयों को भी एप्पोइंट किया गया है। सरकार ने 3 तरह के झंडे का उत्पादन की व्यवस्था की है। यह सभी झंडे आपको पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे और लोग तिरंगे को ऑनलाइन भी खरीद पाएंगे। बता देते है कि नॉएडा के डीएम सुहास एल वाई ने कहा है कि इस प्रोग्राम को सक्सेस्फुल बनाने के लिए काफी NGO भी इसकी मदद कर रही है जिसके जरिये लोग कम रेट्स पर तिरंगे खरीद सकेंगे।

कैसे हो सकेंगे हर घर तिरंगा अभियान में शामिल

श्री नरेंद्र मोदी जी कि सभी जनता से ये अपील है कि स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को हर घर में तिरंगा लहराया जाएं। यह पल देश के लिए बहुत ही गर्व का होगा। यदि आप इस अभियान में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए सरकार ने एक ऑनलाइन वेबसाइट https://harghartiranga.com बनायीं है। आप इस वेबसाइट पर जाकर तिरंगा डाउनलोड कर सकते है। आपको इस वेबसाइट पर तिरंगा कैसे डाउनलोड करना है उसके सभी स्टेप्स बताएं गए है। इसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर भरके लोकेशन ऑन करनी होगी। जिसके बाद आपके सामने डाउनलोड या प्रिंट सर्टिफिकेट का ऑप्शन आ जायेगा।

यह भी पढ़े   Independence Day 2021 : लालकिले पर भाषण के दौराम पीएम मोदी बोले कि उनका सपना है कि छोटे किसान भारत की शान बने

जाने अभियान का उद्देश्य

nntv 2022 06 15 861

अभियान का उद्देश्य आज़ादी के पूरे 75वें साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आरंभ किया है। इस अभियान के माध्यम से देश के नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाना और देश के लिए प्रेम जागरूक करना है साथ ही हमारे राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान की भावना को पैदा करना है। ताकि देश का हर देशवासी अपने देश की रक्षा के लिए हमेसा आगे खड़ा रह सके।

तिरंगा फहराते समय इन बातों को रखे ध्यान

  • झंडे का प्रयोग कमर्शियल पर्पस के लिए नहीं किया जायेगा।
  • यदि आप किसी व्यक्ति को सलामी दे रहे है तो झंडे को झुखाया नहीं जायेगा।
  • किसी भी ड्रेस या यूनिफार्म में झंडे के रूप में प्रयोग नहीं किया जायेगा। झंडे को किसी भी रुमाल, तकिया, या बाकि किसी भी ड्रेस पर नहीं छाप सकते।
  • झंडे का उपयोग किसी भी बिल्डिंग में प्रदान लगाने के लिए नहीं किया जायेगा।
  • झंडे पर किसी भी तरह का विज्ञापन, नोटिफिकेशन या कोई अभिलेख नहीं लिखा होना चाहिए।
  • किसी भी अन्य झंडे को भारतीय झंडे के बराबर ऊपर नहीं फहराया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.