• September 26, 2022
900366 notes in hand 2000
0 Comments

आए दिन ठग कई तरीकों से आम जनता को ठगने की कोशिश करते हैं. बढ़ती टेक्नोलॉजी पर निर्भरता भी इसका एक कारण है. ठगों के लिए आम लोगों तक पहुंचना काफी आसान हो गया है. बैंकिग से जुड़े कई तरह के फ्रॉड आए दिन सामने आते हैं. खासतौर पर सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का सहारा लिया जाता है. और इससे जुड़े भ्रामक मैसेज फेक नंबरों से करे जाते हैं. हाल ही में ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां दावा किया गया है कि सरकार द्वारा आयुष योजना चलाई जा रही है जिसके तहत आपको मंथली 7,8856/- की इनकम मिलेगी. सरकार ने ट्वीट के जरिए इससे जुड़ी जानकारी बताई.

यह भी पढ़े   हरियाणा : कोरोना से पीढ़ित मरीजों के लिए संजीवनी परियोजना | क्या है संजीवनी परिजॉयन? जाने पूरे विस्तार में

900366 notes in hand 2000

क्या कहता है मैसेज 

मैसेज में कहा गया है कि आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली आयुष योजना के तहत एलिजिबल हैं. और इसके तहत आपको 7,8856/- की मासिक सैलरी हासिल होगी. यहां अप्लाई करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने को कहा गया है.

सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट के जरिए ये साफ किया कि इस तरह की कोई भी योजना सरकार द्वारा चलाई नहीं जा रही है. न ही सरकार किसी भी व्यक्ति को मंथली सैलरी डे रही है. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और इस तरह के मैसेज पर भरोसा न किया जाए.

69c18eb043b0288814455b8301eb8fd7

एक क्लिक पर हो सकता है अकाउंट खाली 

इस तरह के मैसेज आपको अक्सर रिसीव होते हैं जहां आपको एक अनजान लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है. लेकिन ध्यान रहे इस लिंक पर आपसे कई पर्सनल जानकारी मांगी जाती है. और ये जानकारी बाद में आपके खिलाफ यूज की जाती है. जैसे कि पैसों से जुड़े फ्रॉड करने में.

यह भी पढ़े   SBI कस्टमर्स के लिए खबर! बैंक ने लॉन्च की नई SMS सर्विस, अब सेकेंड्स में चेक करें FASTag बैलेंस

money 1521696058

पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत 

क्योंकि अब सभी जानकारी सिर्फ आपके एक क्लिक से रिकॉर्ड की जा सकती है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अनजाने में भी किसी अननोन लिंक पर क्लिक करने से बचें. जिस संबंध में जानकारी न हो ऐसी वेबसाइट विजिट करने से बचें. सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट से ही जुटाएं. किसी भी अनजान मैसेज, वायरल मैसेज, पोस्ट आदि पर यूं ही भरोसा न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.