• December 9, 2022
घर पर कितने रूपये रख सकते हैं
0 Comments

घर पर कितने रूपये रख सकते हैं

पश्चिम बंगाल में अर्पिता मुखर्जी के घर पर ईडी ने छापा मारा ,ईडी को उनके घर में बहुत सारा कैश और गोल्ड मिला। यह कैश इतना था कि ईडी को रूपये गिनने के लिए दो मशीन मंगवानी पड़ी। जब शिक्षा भर्ती घोटाले में इनसे ये पूछा गया की ये पैसा कहा से आया तो अर्पिता मुखर्जी ने कहा कि उसे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। अब ऐसे में सवाल यह आता है कि भारत में आम नागरिक घर पर कितने रूपये रख सकते है जिससे की उनको कोई जवाब न देना पड़े। आइये जानते है इसके बारे में……..

यह भी पढ़े   जानिए हरियाणा पंचायत चनाव से जुडी यह खबर , जानिए कब से है चुनाव
घर पर कितने रूपये रख सकते हैं
घर पर कितने रूपये रख सकते हैं

घर पर कितने रूपये रख सकते हैं

भारत में आम नागरिक घर में कैश और गोल्ड कितना रख सकता है इसके लिए सरकार ने लिमिट तय कर रखी है। अगर उस लिमिट से ज्यादा कैश रखा मिलेगा तो उसका सोर्स बताना जरूरी है नहीं तो ईडी करवाई कर सकता हैं। भारत सरकार के नियम के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने घर में 20 लाख रूपये तक कैश रख सकता है।

वही अगर सोने की बात की जाये तो जिस महिला की शादी हो चुकी है वह 500 ग्राम तक कैश रख सकती है, अविवाहित महिलाये 250 ग्राम तक सोना अपने घर में रख सकती है और पुरुष 100 ग्राम तक सोना अपने घर में रख सकते है। इससे ज्यादा कैश या सोना घर में मिलने पर उसका सोर्स बताना जरूरी है , अगर इससे ज्यादा कैश का सोर्स नहीं पता चलता तो उस व्यक्ति पर करवाई की जा सकती है। 

 

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.