31 दिसंबर से पहले करवा लें यह काम, वरना नुकसान का सामना करना पड़ेगा

31 दिसंबर से पहले करवा लें यह काम, वरना नुकसान का सामना करना पड़ेगा

2021 साल का अंतिम पड़ाव है। 2021 साल का यह आखिर सप्ताह है। अब कुछ ही दिनों में नया साल 2022 आने वाला है। इस साल के खत्म होने से पहले आप अपने इन कामों को जरूर से पूरा करवा लें। नहीं तो नए साल 2022 में आपको आर्थिक रूप से हो सकता है नुकसान।

 

1. पेंशन में अपना लाइफ सर्टिफिकेट को जमा करवाएँ

 

अगर आपको पेंशन मिलती है तो 31 दिसंबर से तक या उससे पहले अपने पेंशन में लाइफ सर्टिफिकेट को जरूर से जमा करवाएँ। जिन भी व्यक्ति को पेंशन मिलती है। उन्हे हर साल अपनया लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है। हर साल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का समय नवंबर महिना होता है। लेकिन इस बार देत को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया था।

यह भी पढ़े   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर ट्विटर पर जन्मदिन बधाई के साथ राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस भी ट्रेंड कर रहा है, जाने पूरी खबर

 

2. 31 दिसंबर से पहले आईटीआर फाइल को जमा करीं।

 

सत्र 2020-21 के लिए आईटीआर फाइल जमा करने का समय 31 दिसंबर तक रखा गया था। अब जल्दी ही 31 दिसंबर आने वाला है। जल्द-से-जल्द अपने आईटीआर फाइल को जमा करें। क्योंकि 31 दिसंबर के बाद आईटीआर फाइल जमा करने पर लेट फीस (पेनल्टी) लग सकती है।

 

3. 31 दिसंबर तक UAN को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है

 

अगर आप भविष्य निघि संघठन (EPFO) के कर्मचारी है तप आपको UAN को अपने आधार नंबर को लिंक करना जरूरी है। UAN को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारिक 31 दिसंबर है। अगर आप अपने UAN को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते है तो आने वाले समय आपका PF खाता बंद कर दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े   करनाल के SDM ने पुलिस वालों को किसान के सिर फोड़ने का आदेश दिए, जानिए पूरी खबर

 

4. 31 दिसंबर तक कम व्याज पर मिल रहा होम लोन

 

अगर आप होम लोन लेने की तैयारी कर रहे है तो 31 दिसंबर से पहले ले लें। क्योंकि 31 दिसंबर तक आपको कम ब्याज पर होम लोन मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.