• September 26, 2022
pic 3 1
0 Comments

भारतीय रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार अगस्त महीने में देश के बैंकों में कुल 18 दिन छुट्टी थी। इन छुट्टियों में साप्ताहिक रविवार के अलावे हफ्ते के दूसरे और चौथे शनिवार को दी जाने वाली छुट्टियां भी शामिल थीं। आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक सितंबर महीने में भी बैंक छुट्टियों की भरमार है। देश के अलग-अलग राज्यों की बैंक शाखाओं की बात करें तो सितंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक छुट्टी रहेगी। सितंबर महीने में गणेश चतुर्थी और नवरात्र जैसे त्योहार पड़ रहे हैं इस कारण महाराष्ट्र, बिहार, बंगाल और ओडिसा जैसे राज्यों में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। हफ्ते के दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियों को मिला दें तों छुट्टियों की लिस्ट और लंबी हो जाएगी। ऐसे में अगर आप बैंक शाखा पर जाकर अपना काम निपटाना चाहते हैं तो बैंक हॉलिडे की लिस्ट चेक कर ही घर से निकलें।

यह भी पढ़े   इस देश में पैसा बाजार में बिकता है, जाने कारण

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं पर नहीं पड़ेगा इन छुट्टियों का असर 

1661248211JBT NEWS BANK HOLIDAY

देश के अलग-अलग राज्यों में स्थानीय पर्व त्योहारों के आधार पर बैंकों की छुट्टियां तय की जाती है। इस तरह से सितंबर महीने में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे पर इस बंदी का बैकों की ऑनलाइन सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। भले ही ब्रांच बंद रहेंगी पर ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से काम होता रहेगा।

सितंबर महीने की बैंक छुट्टियां

एक सितंबर- गणेश चतुर्थी

चार सितंबर- रविवार

छह सितंबर- कर्मा पूजा, झारखंड

सात व आठ सितंबर- ओणम (तिरुवनंतपुराम-कोच्ची)

नौ सितंबर- इंद्रजाता (गंगटोक)

10 सितंबर- श्री नरवना गुरु जयंती (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची)

यह भी पढ़े   SBI, HDFC, ICICI बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी नियम, जुर्माने से बचने के लिए जान लें अकाउंट में हमेशा कितना होना चाहिए पैसा

11 सितंबर- रविवार

18 सितंबर- रविवार

21 सितंबर- श्री नारायणा गुरु समाधि दिवस (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची)

24 सितंबर- चौथा शनिवार

25 सितंबर- रविवार

26 सितंबर- नवरात्रि

Leave a Reply

Your email address will not be published.