पाकिस्तान में हो सकता है पानी की किल्लत, विशेषज्ञों ने किया अलर्ट

विशेषज्ञों ने पकिस्तान को अलर्ट किया है कि जल्द से जल्द अपनी पानी की समस्या को दूर करें। अगर पानी की समस्या पर ध्यान नहीं गया तो पाकिस्तान में आकाल जैसे हालात बन सकते है। क्योंकि पाकिस्तान में जल का स्थर धीरे-धीरे नीचे ही चला जा रहा है।

जीओ रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में पर्याप्त मात्रा में बारिश न होने के कारण सभी तलाब, पोखरें, नदी, कुएँ सूखते ही जा रहे है। और जीओ न्यूज ने बताया की पाकिस्तान में प्रति व्यक्ति के उपलब्धता पर प्रति वर्ष केवल 1000 मिलियन क्यूबिक मिटर पानी है।

जो की बहुत ही कम मात्रा में है। और उन्होंने ने बताया कि पहले यहाँ पर 50 फुट नीचे जाने पर ही पानी मिल जाता था। लेकिन अभी इस समय पानी का स्थर 600 फुट नीचे तक चला गया है।

जल्द इंटेजाम नहीं किया गया तो हो सकता है पानी की किल्लत

पानी की किल्लत
पानी की किल्लत

पिछले कई वर्षों के रिपोर्ट के अनुसार खरीफ और रबी की फसलों में 50 % तक पानी की कमी होती है। जो कि बहुत ही चिंताजनक बात है।

यह भी पढ़े   जहर खाने से महिला की मौत, उसके पति, सास और ससुराल वालों पर केस दर्ज हुआ

पाकिस्तान में पूरे पंजाब सहित लाहोर जैसे शहरों में अभी से ही पानी का स्थर नीचे जा रहा है।

जल विशेषज्ञों के अनुसार अगर पाकिस्तान में जल्द नये जलाशय नहीं बनायें गए और इस तरह पानी की बर्बादी नहीं रोकी गई तो जल्द ही इसका बुरा परिणाम देखने को मिलेगा।

इतनी ज्यादा मात्रा में जल की बर्बादी हो रही है, अगर सख्त कदम नहीं उठाए गए तो अकाल पड़ना बिल्कुल ही तय है।

इतना ही नहीं वाशिंगटन की एक पॉपुलर पत्रिका ने अपने पत्रिका में जिक्र किया था कि IMF (अन्तराष्ट्रिय मुद्रा कोष) के अनुसार पाकिस्तान को पानी की समस्या लेकर इसे पानी की कमी वाले देश के लिस्ट में नंबर 3 पर रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.