• August 8, 2022
विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने दिया एक बहुत बड़ा तोहफा
0 Comments

विद्यार्थियों में पढ़ाई के तरफ रुचि बढ़ाने के लिए हरियाणा राज्य के शिक्षा विभाग में एक बहुत ही बढ़िया कदम उठाया है। हरियाणा सरकार ने पहले सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी कक्षा नौवीं से लेकर 12 वीं तक के छात्राओ को घर से लेकर स्कूल तक वाहन की सुविधा दे रही थी।

विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने दिया एक बहुत बड़ा तोहफा
विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने दिया एक बहुत बड़ा तोहफा

 

कोरोना के कारण उस सेवा को बंद करना पड़ा था। लेकिन जैसे-जैसे हरियाणा में धीरे-धीरे स्कूलों को खोले जा रहें है हरियाणा शिक्षा विभाग ने फिर से उस सुविधा को शुरू कर रही है।

लेकिन हरियाणा शिक्षा विभाग का उस सुविधा में एक बहुत ही बड़ा साँसोधन किया है। शिक्षा विभाग ने अब उस योजना में छात्रों को भी शामिल कर लिया है।

यह भी पढ़े   CBSE Class 10 & 12 Re-Exam : CBSE कक्षा 12 वीं और 10 वीं के रिएक्जाम की डेटशीत जारी हुआ

मतलब कि पहले इस सुविधा का लाभ केवल छात्राओं के लिए ही था लेकिन अब उस सुविधा का लाभ 9 वीं से 12 वीं के सभी छात्र भी ले सकते है। शिक्षा विभाग के इस साँसोधन से सभी लोग खुश है।

और इतना ही नहीं शिक्षा विभाग ने साइंस स्ट्रीम लेने वाले सभी छात्रों का किराया माफ कर दी है। अब साइंस स्ट्रीम वाले छात्र/ छात्रा फ्री में ट्रैन्स्पोर्ट कर सकते है।

 

शिक्षा विभाग ने तय किया था इतना किराया

 

एजुकेशन डिपार्ट्मन्ट पहले छात्रों से इस प्रकार से किराया लेती थी।

हम आपको बता दें कि पहले इस सुविधा के तहत वाहन का किराया प्रति 1 किलो मिटर का 4 रुपये था। और अभी भी उतना ही किराया है। प्रति विद्यार्थियों से 25 दिन का किराया लिया जाता है।

5 किलोमिटर दूरी का 25 दिन का किराया 500 रुपये है, 8 किलोमिटर का किराया 800 रुपये है, 12 किलोमिटर का किराया 1200 रुपये है।

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.