हरियाणा के रोडवेज बसों पर ई-टिकटिंग चालू होगा, टिकटों की हेरा-फेरी पर लगेगा लगाम

हरियाणा के रोडवेज बसों पर ई-टिकटिंग चालू होगा, टिकटों की हेरा-फेरी पर लगेगा लगाम
हरियाणा के रोडवेज बसों पर ई-टिकटिंग चालू होगा

हरियाणा रोडवेज बसों के टिकटों को लेकर आए दिन खूब हेरा-फेरी हो रही थी। रोडवेज बसों के टिकटों के हेरा-फेरी को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने ई-टिकटिंग की सर्विस लाएगी। इससे सवारियों को काफी सुविधा होगी और रोडवेज सिस्टम और सरकार के बीच पारदर्शिता बनी रहेगी। मंगलवार को हुई हाई लेवल मीटिंग में प्रदेश एक मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने 4500 ई-टिकटिंग मशीन को खरीदने की अनुमति दे दी है। सबसे पहले इन मशीन को हरियाणा प्रदेश के 24 डिपो पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना को लागू होने में करीब 6 महीने लगेंगे।

 

लोगों का बनेगा एनसीएमसी कार्ड

 

परिवहन मंत्री मूलचंद्र शर्मा ने बताया कि रोडवेज बसों में रिहायती कोटे से सफर करने वाले यात्रियों का बनेगा नैशनल कामन मोबिलिटी कार्ड [एनसीएमसी]। और जो यात्री रूटीन या शेड्यूलिंग सफर करते है उनका भी एक एनसीएमसी कार्ड बनाया जाएगा। इस कार्ड में वे रिचार्ज करवाकर कैशलेश सफर कर सकते है। बस वे अपने कार्ड को स्कैन करवाकर बस का टिकट कटवा सकते है। और यह डाटा सरकार के पास होगा कि एनसीएमसी कार्ड वाले व्यक्ति ने कब और कितनी बार बस की यात्रा की है। और सभी यात्रियों से ई-टिकटिंग मशीन से टिकट को बुक किजिए जाएंगे। और जिस रूट पर ज्यादा यात्री सफर करेंगे उस रूट पर बसों की मात्रा को बढ़ा दि जाएगी।

यह भी पढ़े   मानसिक रूप से परेशान एक नगर निगम सफाई कर्मी ने की आत्महत्या

इस योजना को पूरी तरह से आने में करीब 6 महिना का समय लग सकता है। सरकार के इस कदम से रोडवेज के बसों के टिकटों में हो रही धांधली की रोकथाम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.