• November 29, 2022
ई-श्रम
0 Comments

ई-श्रम –

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए ई-श्रम योजना को लॉन्च किया है। ई श्रमिक कार्ड बनवाने पर श्रमिकों को कई फायदे मिलते हैं। इसमें 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा ई श्रमिक कार्ड धारकों को दिया जाता है। इस ई-श्रम योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले व्यक्ति को अनेक प्रकार के लाभ दिए जाएंगे। सरकार का मानना है कि अब ई-श्रम कार्ड के जरिये सभी असंगठित मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा योजनाओ का लाभ दिया जाये.

ई-श्रम योजना में रेजिस्ट्रैशन अगस्त 2021 से ही शुरू हो गया था। अभी भी इस योजना में रेजिस्ट्रैशन प्रक्रिया चालू है और बड़ी संख्या में लोग ई-श्रम कार्ड बनवा रहे है.

यह भी पढ़े   अगर आपको भी कार-बाइक में लगवाना है ट्यूबलेस टायर? तो पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

अभी जल्दी ही केंद्र सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में 1000 रुपये की धनराशि का सहयोग दिया है और अभी सरकार ने  ये भी प्रावधान कर दिया है कि अगर किसी मजदूर ने प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है और एक्सीडेंट में उसकी म्रत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालो को 2 लाख रूपये मिलेंगे .

अगर एक्सीडेंट में वह व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो भी उसको 1 लाख रूपये की राशि दी जाएगी और इस जानकारी को ई-श्रम पोर्टल पर भी रजिस्टर किया जायेगा.

अगर आपने भी अपना ई-श्रम कार्ड 31 दिसंबर से पहले बनवाए है तो तुरंत अपने बैंक अकाउंट को चेक कीजिए। केंद्र सरकार ने 3 जनवरी सोमवार के दिन ई-श्रम योजना की पहली किस्त 1000 रुपये धारकों के बैंक अकाउंट में भेज दी है।

यह भी पढ़े   Chanakya Niti: अगर घर में दिखें ऐसे संकेत तो हो जाएं सतर्क, देते हैं बुरा वक्‍त शुरू होने का इशारा!

बता दूँ कि इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते है तो असंगठित क्षेत्रों में काम करते है। अगर आप श्रम से जुड़े किसी योजना का लाभ लेते है तो आपको ई-श्रम योजना के तहत कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा।

तथा केंद्र सरकार ने एलन किया है कि कोरोना महामारी में लोगों को मार्च महीने तक 500 रुपये प्रति माह सहयोग दिया जाएगा।

ऐसे बनवाए ई-श्रम कार्ड –

सबसे पहले तो जिसे ई-श्रम कार्ड बनवाना है उस व्यक्ति को अपना आधार कार्ड  और बैंक की पासबुक लेकर CSC Center जाना होगा . CSC Center में आप अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है .

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.