Doctor Day 2021 : स्वस्थ शरीर कैसे बनायें ये है 5 राम बाण

Doctor Day 2021 : स्वस्थ शरीर कैसे बनायें ये है 5 राम बाण

Doctor Day: हर कोंई चाहता है कि स्वस्थ रहें। इस समय सभी के लाइफ में बहुत ही भाग-दौड़ है। सबको इतना समय नहीं मिलता है कि वह सपने शरीर का देख बहाल कर सके। आज 1 जुलाई को हर साल Doctor Day के रूप में मनाया जाता है। चलिए आज हम अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा स परिवर्तन करके खुद डॉक्टर बनते है। जी हाँ अगर आप इन चीजों को अपने लाइफस्टाइल में जोड़ लेते है तो आपको कोंई भी रोज जल्दी होगा ही नहीं।

स्वस्थ शरीर कैसे बनायें ये है 5 राम बाण

सुबह उठे

अक्सर लोग सुबह 6-7 बजे तक उठते है। जो कि बिल्कुल गलत है। हमे सुबह 4 बजे तक उठ जाना चाहिए। सुबह उठाने के कई फायदे रहते है। हमे सुबह शुद्ध आक्सिजन मिलता है। और सुबह उठाने से हमारा दिमाक फ्रेश रहता है.

Doctor Day 2021 How to make a healthy body, these are 5 Ram arrows
Doctor Day

पानी पिए

सुबह बहुत से लोग उठाकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीने के शौकीन होते है। चाय पीने से हमारे अंडर कॉफिन की मात्र बढ़ती है। हमे सुहाब उठाकर सबसे पहले गुन-गुना पानी पीना चाहिए। इससे हमारा मटैबलिज़म बढ़ता है। जो रोगों से लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़े   हरियाणा में स्कूलों को खोलने की हो रही है तैयारी, जानिए कब तक खुल सकते है स्कूल

योग एंव एक्सर्साइज़ करें

हमे रोज जल्दी सुबह उठाकर कर वॉकिंग, एक्सर्साइज़ और योग करना चाहिए। इससे हमारे शरीर कि बल बढ़ता है।

अंकुरित नास्ता करें

अंकुरित भोजन का मतलब है कि चना, दाल जैसे अनाज को अपने नास्ता में खाना चाहिए। इससे हमरे शरीर में विटामिन A,B,C और विटामिन ई की मात्रा बढ़ती है।

बाहर के खाने को परहेज करें

बहुत से लोग बाहर का खाना खाना पसंद करते है। बाहर के खाने में खूब सारी कैलोरी और तेल होता है। जो शरीर को फैटी बना देता है। और नहीं हमे फास्ट फूड का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.