• October 6, 2022
fashion person woman hand 660 011117125918
0 Comments

देश में साल दर साल UPI यानी Unified Payment Interface का इस्तेमाल बढ़ा है. डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन की रीढ़ यूपीआई का ऑपरेशन और मेंटेनेंस देखने वाली  NPCI (National Payment Corporation of India) की अगस्त की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में पहली बार यूपीआई ट्रांजैक्शन का आंकड़ा 650 करोड़ के पार पहुंचा था. ट्रांजैक्शन की संख्या में एक साल में सीधे 85% की बढ़ोतरी हुई है. ट्रांजैक्शन के वैल्यू में भी बढ़िया इजाफा हुआ है. डिजिटल पेमेंट की एक्सेप्टेंस बढ़ने के साथ ही आप भी यूपीआई पेमेंट जरूर ही करते होंगे. क्या आपको पता है कि आपका बैंक आपके ऊपर ट्रांजैक्शन की एक लिमिट रखता है. आप यूपीआई से एक लिमिट तक ही पेमेंट कर सकते हैं. आइए इसे समझते हैं.

यह भी पढ़े   Janmashtami Kab Hai 2022

51913 UPI 1

हर बैंक यूपीआई ट्रांजैक्शन की एक डेली लिमिट रखते हैं. यानी कि आप एक दिन में एक निश्चित अमाउंट तक ही पैसे भेज या रिसीव कर सकते हैं. इतना ही नहीं, एक बार में कितना पैसा यूपीआई किया जा सकता है, इसपर भी अलग-अलग बैंक अपने अलग-अलग चार्ज रखते हैं.

SBI, ICICI, HDFC Bank के UPI ट्रांजैक्शन पर लिमिट 

SBI UPI Transaction Limit

SBI के यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट में भी नए यूजरों के लिए 24 घंटे तक 5,000 रुपये की लिमिट रखी गई है. इसमें यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट 1 लाख रुपये है. वहीं, डेली लिमिट भी 1 लाख रुपये तक ही है.

यह भी पढ़े   दिल्ली में इस जगह सामान खरीदनें पर भारी छूट ,जल्दी करें ऑफर सीमित समय तक

ICICI Bank UPI Transaction Limit

ICICI Bank ने अपने यूजर्स के लिए यूपीआई की ट्रांजैक्शन लिमिट 10,000 रुपये रखी है. डेली लिमिट भी 10,000 रुपये प्रति यूजर है. हालांकि, अगर आप Google Pay ऐप से पेमेंट कर रहे हैं तो आपके लिए यह लिमिट बढ़कर 25,000 रुपये हो जाएगी.

HDFC Bank UPI Transaction Limit

HDFC के ग्राहक एक दिन में या तो 1 लाख रुपये या फिर 10 ट्रांजैक्शन तक ही लेन-देन ऑथराइज़ कर सकते हैं. यहां ध्यान दीजिए कि 10 ट्रांजैक्शन की लिमिट बस फंड ट्रांसफर पर ही है. अगर आप कोई बिल पेमेंट करते हैं या फिर मर्चेंट ट्रांजैक्शन करते हैं, तो इन्हें इसमें काउंट नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़े   क्या Mobile Google Internet की फुल फॉर्म जानते हैं आप? पूरा नाम सुनकर दिमाग चकरा जाएगा

article image 1 1

यूपीआई के जरिए IPO ऐप्लीकेशन पर 5 लाख रुपये प्रति ट्रांजैक्शन की लिमिट है.नए ग्राहक या नए यूपीआई यूजर्स, जिन्होंने अपना डिवाइस/सिम कार्ड/मोबाइल नंबर चेंज किया है, वो पहले 24 घंटे में बस 5,000 रुपये तक ही ट्रांजैक्ट कर सकते हैं. iPhone यूजर्स के लिए यह लिमिट 72 घंटे है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.