• September 26, 2022
govt exam preparation 1
0 Comments

डिजिटल पेमेंट ऐप्स और इनके यूजर भारत में तेजी से बढ़े हैं. ऑनलाइन पेमेंट्स ने हम सबके लिए यह काफी आसान बना दिया है कि हम कहीं से भी कभी भी किसी के भी साथ पैसों का लेन-देन कर सकते हैं. इसमें कोई दोराय नहीं है कि भारत में डिजिटल पेमेंट का कॉन्सेप्ट ने तेजी से पैर पसारा है लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि अब भी ऐसा एक तबका है, जिसके अंदर डिजिटल पेमेंट करने को लेकर हिचक बनी हुई है. और एक हद तक यह सही भी है. साइबर दुनिया में आपका एक क्लिक भी भारी पड़ सकता है, लेकिन यह ऐसी भी कोई वजह नहीं, जिसके चलते आप वक्त के साथ बदले न. अगर आपको भी डिजिटल पेमेंट से डर लगता है या किसी तरह की हिचक होती है तो आपको टेक्नोलॉजी के साथ स्मार्ट बनना होगा. यहां बताए गए कुछ टिप्स को फॉलो करते हुए आप अपने साइबर फुटप्रिंट्स के साथ-साथ अपना डेटा और अपने पैसे सुरक्षित रख सकते हैं.

यह भी पढ़े   Phone pay app का करते है इस्तेमाल तो अपने मोबाइल से कमा सकते है रोज 300 रूपये ,बस कीजिये सिर्फ इतना

1. हमेशा वेरिफाइड ऐप्स ही यूज़ करें

AC 1

डिजिटल पेमेंट्स ऐप्स और प्लेटफॉर्म की भरमार है. इनपर आपको कई तरह के सर्विसेज और फीचर्स भी मिलते हैं. बस पेमेंट ऐप्स ही क्यों, अपने स्मार्टफोन में किसी भी तरह के ऐप्लीकेशन इंस्टॉल करते हुए बहुत सतर्क रहें. यह जरूर देखें कि आप वेरिफाइड ऐप ही यूज कर रहे हैं, क्योंकि ऐप स्टोर पर आपको कई फेक वर्जन भी दिख जाएंगे. कोई भी ऐप्लीकेशन हमेशा ऑथेंटिक ऐप स्टोर जैसे Google Play Store, Apple App Store या Windows App Store से ही डाउनलोड करें.

2. अपना स्मार्टफोन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर अपग्रेड रखें

12th Pass Mahila Sarkari Nuakari 2021

अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर के सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर, वेब ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें, अगर कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया है तो इसे इंस्टॉल कर लें. कंपनीज़ अपने सॉफ्टवेयर को हमेशा फिक्स करती रहती हैं, इससे अगर लास्ट सॉफ्टवेयर में कोई गड़बड़ी हो जाती है तो वो उसे नेक्स्ट अपडेट में फिक्स कर देती हैं, जिससे आपका फोन या सिस्टम सिक्योर रहता है. अपना पासवर्ड गेम स्ट्रॉन्ग रखें. रेगुलर बेसिस पर इन्हें चेंज भी करते रहें.

3. सिक्योर और ऑथराइज़्ड वेबसाइट ही ब्राउज़ करें, सिक्योर कनेक्शन का ही करें इस्तेमाल 

ऑनलाइन पेमेंट वगैरह करते वक्त इस बात का खासा ध्यान रखें कि अगर आप किसी वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं तो वो वेबसाइट जेनुइन है. वेबसाइट का डोमेन वगैरह अच्छे से चेक कर लें, ऐसी वेबसाइट्स भी होंगी जिनका URL ओरिजिनल जैसा दिख रहा होगा. हमेशा ऐसी वेबसाइट को ही ब्राउज करें जो इस तरह दिखती हैं https://www.domainame.xxx

यह भी पढ़े   घर पर कितने रूपये रख सकते हैं? कितने कैश और गोल्ड पर लिया जा सकता है एक्शन? क्या कहता है भारत का कानून?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.