• September 26, 2022
दिल्ली नेपाल बस
0 Comments

दिल्ली नेपाल बस :- आज बात करते है देश की राजधानी दिल्ली से नेपाल का सड़क मार्ग के जरिये सफर करने वालों के बड़ी राहत की खबर आई है। इससे लोगो का काफी समय बचेगा और सफर भी अब आसान हो गया है।

  • दरअसल, यात्रियों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने दिल्ली से काठमांडू (नेपाल) बस सेवा के समय और मार्ग में डीटीसी ने कुछ परिवर्तन किया है।
  • इसके पीछे प्रबंधन का मत है कि नए मार्ग से आवागमन में यात्रियों का कम से कम छह से सात घंटे का समय बचेगा।
दिल्ली नेपाल बस
दिल्ली नेपाल बस

दिल्ली नेपाल बस

डीटीसी के उपमुख्य महाप्रबंधक (पीआर) ने बताया कि तीन नवंबर 2014 को शुरू हुई इस सेवा को आधिकारिक तौर पर भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा के रूप में जाना जाता है। नए मार्ग के तहत बस का संचालन लखनऊ एक्सप्रेस हाइवे से किया जाएगा जो लगभग 49 किमी की बचत करेगा।

यह भी पढ़े   LIC का धाकड़ प्लान, मामूली से निवेश पर 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

दिल्ली से नेपाल समय:-  यात्रा का समय कम होकर 25-26 घंटे होगा जो वर्तमान में लगभग 32-34 घंटे होता है।

दिल्ली से नेपाल बस का किराया :- अब प्रति यात्री 2774 रुपये प्रति ट्रिप किराया होगा। यात्रियों को अधिक सुविधा देने के लिए बस अब पहले मजनू का टीला जाएगी और वहां से यात्रियों को लेकर अंबेडकर टर्मिनल आएगी।

बस कहा से रवाना होगी :-  पहले बस सुबह पांच बजे मजनू का टीला पहुंचेगी और वहां से एक घंटे बाद सुबह 6 बजे वापस अंबेडकर टर्मिनल दिल्ली गेट के लिए रवाना होगी। लेकिन वहीं अब समय में बदलाव के तहत मौजूदा समय 10 बजे के स्थान पर दिल्ली गेट टर्मिनल से सुबह सात बजे नेपाल के लिए प्रस्थान करेगी।

यह भी पढ़े   केंद्र सरकार दे रही है 5 लाख रुपये जीतने का मौका | जाने किस तरह आप जीत सकते है ये पैसे
दिल्ली नेपाल बस
दिल्ली नेपाल बस

डीटीसी के उपमुख्य महाप्रबंधक (पीआर) ने बताया कि अब इससे यात्रियों को चार-पांच घंटे के अतिरिक्त इंतजार का समय भी बचेगा।

उन्होंने कहा कि अगर बस सुबह सात बजे टर्मिनल से निकल जाएगी तो समय से ही नेपाल पहुंच जाएगी। उन्होंने बताया कि इस यात्रा के दौरान बस का ठहराव तीन जगह होगा। और यात्रा को सुगम बनाने के लिए बस की आरामदायक सीट का प्रयोग किया गया है जिससे यात्रियों की यात्रा और ज्यादा सुगम हो. डीटीसी अब यात्रियों की सुविधा के अनुसार काम कर रही है जल्द ही यात्रियों की संख्या देखते हुए बस की संख्या का निर्णय लिया जायेगा। इसके अतिरिक्त आगे भविष्य में स्पेशल सुविधा वाली बस का भी प्रावधान हो सकता है.

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.