Corona Vaccine: क्या पुरुषों को नपुंसक बना देगी कोरोना की वैक्सीन? जानें DCGI ने क्या कहा जाने पूरी बात

Corona Vaccine: क्या पुरुषों को नपुंसक बना देगी कोरोना की वैक्सीन? जानें DCGI ने क्या कहा जाने पूरी बात

डीजीसीआई के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद हल्का बुखार, सिरदर्द, एलर्जी जैसी मामूली परेशानी हो सकती है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

कोरोनावायरस महामारी के बीच 3 जनवरी देश के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि बन गई है। रविवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने देश में दो कोरोना वैक्सीन Covisheeld और Covaxin के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों में इस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में भारत के लिए वैक्सीन को मंजूरी एक निर्णायक कदम है. इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं और अफवाहें फैलने लगी हैं।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी Supremo अखिलेश यादव ने भी वैक्सीन को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने इसे बीजेपी की वैक्सीन बताया और कहा कि उन्हें वैक्सीन नहीं मिलेगी. कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट की खबरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

यह भी पढ़े   कोरोना महामारी मे ऐसे रखें अपना और अपनो का खयाल
Covid dwai 1
Covid -19 Newshutlive

टीका लगवाने से नपुंसक होने का खतरा?

अफवाहों को लेकर अजीबो-गरीब अफवाहें फैल रही हैं। यह एक ऐसी अफवाह भी सामने आई है कि कोरोना वैक्सीन पुरुषों को नपुंसक बना रही है। वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन न मिलने से पुरुष नपुंसक हो सकते हैं. ऐसी अफवाहों के बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सामने आकर इसे बकवास करार दिया है.

कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित

DCGI ने लोगों से इस तरह की गलत अफवाहों से बचने की अपील की है. DCGI का साफ कहना है कि ये दोनों कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं. लोगों को इस बारे में बिल्कुल भी चिंता या संदेह करने की जरूरत नहीं है। डीसीजीआई ने कहा कि वैक्सीन को मंजूरी मिलने से पहले सभी क्लिनिकल ट्रायल के आंकड़ों की समीक्षा की गई है।

यदि वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कोई संदेह था, तो इसके उपयोग के लिए इसे मंजूरी नहीं दी गई है। हालांकि डीसीजीआई ने वैक्सीन के सामान्य साइड इफेक्ट होने की भी बात कही है। डीजीसीआई के मुताबिक वैक्सीन लगाने के बाद हल्का बुखार, सिरदर्द, एलर्जी जैसी छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़े   इस वीक में मॉडर्न वैक्सीन आ सकती है, 15 जुलाई तक कुछ बड़े अस्पतालों में उपलब्ध होगी

टीकाकरण के बाद कुछ समय तक ध्यान रखा जाएगा

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि टीकाकरण केंद्र पर लोगों के टीकाकरण के बाद कुछ समय के लिए ऑब्जर्वेशन किया जाएगा. इस मामले के विशेषज्ञ डॉ. पीबी मिश्रा ने टीवी9 डिजिटल को बताया कि सरकार की ओर से ऐसी व्यवस्था की गई है, जिससे कोई परेशानी हो तो टीकाकरण केंद्र के विशेषज्ञ उस व्यक्ति की देखभाल करेंगे, जिसे टीका लगाया गया है.

बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक के कोवैसिन के कोविक्युलेटेड वैक्सीन को फिलहाल इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है। पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। फिलहाल सरकार की ओर से इस बारे में कोई फैसला नहीं किया गया है कि देश के हर व्यक्ति को वैक्सीन फ्री मिलेगी या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.