• March 29, 2023
covid 19
0 Comments

जींद न्यूज़ : अभी तक हरयाणा का एक ऐसा गांव है जहां पर रहने वाले किसी भी निवासी को अभी तक कोरोना नही हुआ है। जी हां आपने सही सुना हम हरियाणा के जींद जिले के जीवनपुर गांव की बात कर रहे है। यह हरियाणा राज्य का एक ऐसा जिला बन गया है जहां पर अभी तक एक भी कोरोना केस नही मिला है। यह सब गांव वालों के सूझ- बूझ के वजह से ही हुआ है।

covid 19
Covid -19

बताया जा रहा है की एक गांव की जनसंख्या 1100 है। भले ही यह गांव जनसँख्या में छोटा हो, लेकिन इस गांव में सभी व्यक्ति पढ़े- लिखें है। इस गांव की साक्षरता रेट ज्यादा है। अभी तक इस गांव में जितने लोगो की उम्र 45 वर्ष से ज्यादा है उन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

यह भी पढ़े   हरियाणा : कोरोना से पीढ़ित मरीजों के लिए संजीवनी परियोजना | क्या है संजीवनी परिजॉयन? जाने पूरे विस्तार में

आखिरकार यह गाँव इस कोरोना महामारी से कैसे बचा?

यह गांव हरियाणा से 15 किलोमीटर दूर है। इस गाँव के कुछ समझदार व्यक्ति की कमेटी की वजह से इस कोरोना बीमारी से बचे हुए है। और नाही इस गाँव में किसी भी व्यक्ति की महामारी से मौत नही हुई है।

यह गांव भले ही एक छोटा गांव है। लेकिन यह गांव बड़ी मिसाल दिया है। इस गाँव के सरपंच ने बताया कि कोरोना के शुरुआती दौर में गांव के सभी लोग डरे हुए थे। लेकिन गांव के कुछ समझदार व्यक्ति और स्वास्थ्य टीम ने मिलकर गांव वालों को जागरूक किया। और उन्होंने जीवनपुर गांव के सभी निवासी को समझाया कि यह समय कोरोना से डरने का नही है। इस समय हमें मिलकर ये लड़ाई लड़नी है।

यह भी पढ़े   Lajwana Khurd :-घनी आबादी गाँव में किया गया मात्र 26 व्यक्तिओ का करोना टेस्ट और सभी मिले ...

और इसके बाद 24 मार्च तक इस गांव के सभी 45 वर्षीय से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को पहली डोज लग चुकी थी। और दूसरी डोज 14 मई तक लगवाई गयी थी। अभी तक इस गांव में पहली डोज सभी लोगो को लग चुकी है। वहीं दूसरी डोज सभी 20% लोगो को नही लगी है।

हरियाणा के इस गांव को कोरोना मुक्त रखने के लिए पूरा श्रेय इस गांव के सरपंच, 11 सदस्यो की एक कमेटी, और स्वास्थ्य टीम को जाता है। और पूरे गांव वालों ने मिलकर इन लोगो का साथ दिया है।

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *