• December 3, 2022
college admission
0 Comments

चंडीगढ़।कॉलेज एडमिशन: अभी हाल ही में सीबीएससी और स्टेट बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी किया है. रिजल्ट घोषित होने के बाद कॉलेज और विश्वविद्यालयों में आगामी सत्र के दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी जुलाई महीने के आखिर में दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया था जिसके बाद अब प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी जिसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. हरियाणा की उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा शनिवार यानी 31 जुलाई को कॉलेजों में दाखिले का शेड्यूल बता दिया गया है.जारी सूचना के अनुसार इस बार भी विद्यार्थियों का एडमिशन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा.

एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन देना होगा. कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई देरी के बाद विद्यार्थियों को आवेदन के लिए सिर्फ एक हफ्ता ही दिया गया है. आवेदन 12 अगस्त से 20 अगस्त के बीच होंगे. आवेदन के बाद कॉलेज प्रशासन विद्यार्थियों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन करेंगे तथा एडमिशन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी.

यह भी पढ़े   Doctor Day 2021 : स्वस्थ शरीर कैसे बनायें ये है 5 राम बाण

college admission

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया शेड्यूल

उच्च शिक्षा विभाग के जारी शेड्यूल के अनुसार है अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में 12 से 20 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे. 13 से 22 अगस्त तक ऑनलाइन डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन की जाएगी. पहली मेरिट लिस्ट 23 व 24 अगस्त को तैयार हो जाएगी और 25 अगस्त को पहली लिस्ट जारी कर दी जाएगी. जिन छात्रों का नाम पहले लिस्ट में आया है वह 25 से 28 अगस्त तक फीस जमा करा सकेंगे. 29 अगस्त को दूसरी मेरिट लिस्ट तैयार की होगी. तथा दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अगस्त को जारी की जाएगी और इसमें जिन छात्रों का नाम है वह 30 और 31 अगस्त को फीस जमा करवाएंगे. बाकी बची हुई सीटों पर रजिस्ट्रेशन के लिए एडमिशन पोर्टल 1 सितंबर को दोबारा खोला जाएगा.

यह भी पढ़े   ऑनलाइन क्लास में सरकार की आलोचना, स्कूल ने दिया नोटिस , फिर शिक्षिका का इस्तीफा जाने मामला

रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

विद्यार्थी के हस्ताक्षर के स्कैन की गई प्रतिलिपि

पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन प्रतिलिपि

दसवीं की मार्कशीट

12वीं की मार्कशीट

यदि किसी विद्यार्थी ने हरियाणा बोर्ड के अलावा अन्य किसी बोर्ड से परीक्षा पास की है तो माइग्रेशन सर्टिफिकेट

चरित्र प्रमाण पत्र

एनसीसी/ एनएसएस /खेल प्रमाण पत्र ( जहां भी लागू हो )

हरियाणा प्रमाणिक निवास प्रमाण पत्र ( डोमिसाइल)

ईडब्ल्यूएस या एससी /बीसी छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र

यदि विद्यार्थी आरक्षित वर्ग से संबंधित है तो आरक्षित श्रेणी प्रमाण पत्र

यदि विद्यार्थी ने बीच में गैप किया है तो गैप ईयर एफिडेविट

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए कहा गया है कि अगर किसी विद्यार्थी के एडमिशन फॉर्म या दस्तावेजों को अस्वीकार किया तो विद्यार्थी ने जो नंबर दिया है उस पर मैसेज आ जाएगा. मैसेज आने के 24 घंटों के अंदर विद्यार्थी को अपनी त्रुटि ठीक कर दस्तावेज को दोबारा अपलोड करना होगा. एडमिशन के लिए जो भी विद्यार्थी आवेदन कर रहे हैं वह कॉलेज द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके भी अपनी समस्या सुलझा सकते हैं.

यह भी पढ़े   हरियाणा बोर्ड का Result कौन से फॉर्मूला पे काउंट किया जाएगा

college-admission 2021-22, college-admission last date, college-admission start date, BA College Admission, B.com College admission, Bsc College Admission Date,

Leave a Reply

Your email address will not be published.