• December 3, 2022
pic 1
0 Comments

चीन और ताइवान के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़का चीन, उनके लौटते ही और आक्रामक हो गया है। चीन ने ताइवान को घेरने के लिए उसकी सीमा के आसपास घेराबंदी शुरू कर दी है। खबर यह भी है कि चीनी सेना ने ताइवान के आसपास सैन्य अभियान शुरू कर दिया है। जानिए अब तक का अपडेट-

आसियान ने टकराव पर गंभीर चिंता जताई

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों ने गुरुवार को ताइवान जलडमरूमध्य में गलत अनुमान और प्रमुख शक्तियों के बीच गंभीर टकराव की चेतावनी दी, जबकि चीन के विदेश मंत्री कंबोडिया में एक उच्च स्तरीय बैठक में एक भव्य रात्रिभोज से पहले ही चले गए। आसियान संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 27 देशों की एक बैठक की मेजबानी कर रहा है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की एकजुटता यात्रा के बाद ताइवान-चीन के बीच तनाव बढ़ गया है।

यह भी पढ़े   ऐसा अद्भुत पेड़ जिसके गिरने के बाद , लोग लगे रोनें, वजह जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

images

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सैनिकों ने गुरुवार की देर रात चार ड्रोन को भगाने के लिए आग लगा दी, जो कि चीन के दक्षिण-पूर्वी तट से कुछ ही दूर किनमेन द्वीपों के क्षेत्र से ऊपर उड़ रहे थे। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा के जवाब में चीन ने बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया जिससे ताइवान सतर्क हो गया है।

22 चीनी विमानों ने ताइवान जलक्षेत्र का उल्लंघन किया

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ताइवान ने अपने वायु रक्षा क्षेत्र में 22 चीनी विमानों को चेतावनी देने के लिए गुरुवार को जेट विमानों को उड़ाया। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सभी 22 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया।

यह भी पढ़े   हरियाणा गुरुग्राम न्यूज़ : नीदरलैंड से आई लड़की का गुरुग्राम में हुआ रेप, जाने पूरा मामला

navbharat times

जापान ने दर्ज कराया कड़ा विरोध

जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने संवाददाताओं से कहा कि जापान के ईईजेड में पांच चीनी मिसाइलों का इस तरह गिरना पहली बार है। हमने राजनयिक चैनलों के माध्यम से कड़ा विरोध जताया है।
यह क्षेत्र जापान के प्रादेशिक समुद्रों की बाहरी सीमा से 200 समुद्री मील तक फैला है और उत्तर कोरियाई मिसाइल अतीत में जापान के ईईजेड के एक अलग हिस्से में गिर चुकी हैं, जिनमें इस साल की शुरुआत में कई लॉन्च शामिल हैं।

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published.