• October 6, 2022
a3c4c75e90a6c7de04af37131d45ee09b24a402c rs img preview
0 Comments

हरियाणा सरकार अपराध पर नियंत्रण के उद्देश्य से सभी शहरों में एक मजबूत CCTV निगरानी प्रणाली स्थापित करने पर विचार कर रही है. यह बात मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सोमवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही. कौशल ने अधिकारियों को शहरों में CCTV निगरानी स्थापित करने के लिए आवश्यक व्यापक घटकों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया.  

PIXNIO 10789 725x544 1

दिया यह निर्देश

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों को निविदा के लिए एकसमान निर्देशों और यातायात प्रबंधन की योजना को भी अंतिम रूप देने का निर्देश दिया. कौशल ने कहा कि विभिन्न नई और अनूठी पहल का व्यापक अध्ययन जरूरी है. उन्होंने कहा कि इसके लिए फरीदाबाद, करनाल और गुरुग्राम जैसे विभिन्न शहरों में ऐसी परियोजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले अधिकारियों के साथ समन्वय कर चुनौतियों और कमियों जैसे विभिन्न पहलुओं पर विचार किया जाना चाहिए. कौशल ने कहा, “चूंकि प्रौद्योगिकी लगातार उन्नत हो रही है, इसलिए ऐसी एजेंसियों से भी परामर्श किया जाना चाहिए जो पहले से ही इन क्षेत्रों में काम कर रही हैं.”

यह भी पढ़े   प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करते समय रखे इन बातो का ध्यान, गलती हुई तो नहीं मिलेगा मुआवजा

a3c4c75e90a6c7de04af37131d45ee09b24a402c rs img preview

दिल्ली निगरानी मॉडल का अध्ययन करने का दिया निर्देश

कौशल ने अधिकारियों को चंडीगढ़ और दिल्ली निगरानी मॉडल का अध्ययन करने का निर्देश दिया. बैठक में बताया गया कि CCTV कैमरे लगाने के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है. गुरुग्राम, फरीदाबाद और करनाल में स्मार्ट सिटी के तहत यह प्रोजेक्ट शुरू भी कर दिया गया है. करनाल और फरीदाबाद में 159-159 करोड़ और गुरुग्राम में 45 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं. पहले से ही कुछ शहरों में कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन ये कैमरे खासतौर पर अपराधियों की धरपकड़ के लिए होंगे.इसके साथ ही जीटी रोड पर कुल 120 कैमरे लगाए जाने हैं. इसके लिए हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड द्वारा साढ़े सात करोड़ रुपये की आपूर्ति का आदेश भी जारी किया जा चुका है 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.