Business Idea 15,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, 3 महीने में होगी 3 लाख रुपये की कमाई

Business Idea 15,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, 3 महीने में होगी 3 लाख रुपये की कमाई
Business Idea 15,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस

आज के समय में काफी लोग बेरोजगार है। सभी लोग नौकरी की तलाश कर रहे है। अगर आप भी उन लोगों में से एक है तो आज मै आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारें में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप केवल एक बार 15,000 रुपये इन्वेस्ट करके उससे 3 लाख रुपये से भी ज्यादा कमा सकते है।

जी हाँ अपने सही सुना। बस आपको शुरुआत में केवल 15,000 रुपये लगाने होंगे। उसके बाद आप उन पैसों का 20 गुना से ज्यादा कमा सकते है। मै तुलसी की खेती (Basil Cultivation) के बारें में बात कर रहा हूँ।

आजकल तुलसी की बहुत डिमांड है। तुलसी का इस्तेमाल दवाई बनाने एक काम में किया जाता है। यहाँ तक कि तुलसी का इस्तेमाल कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के इलाज में भी किया जाता है।

 

यह भी पढ़े   Post Office Scheme : महीने का 1500 रुपये निवेश करके कमा सकते है 35 लाख रुपये, जानिए उस योजना के बारें में

घर बैठे-बैठे तीन महीने में तीन लाख रुपये कमाए!

 

टूलसी की खेती करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास ज्यादा जमीन हो। आप जमीन को कान्ट्रैक्ट पर लेकर भी तुलसी की खेती कर सकते है। अगर आपके पास एक हेक्टेयर भी जमीन है तो आप उतने ही जमीन में पर्याप्त मात्रा मैन तुलसी की खेती कर सकते है।

तुलसी की खेती करने के लिए बलुई दोमट मिट्टी काफी उपजाऊ मानी जाती है। तुलिस के बीज को जून-जुलाई के महीने में नर्सरी में तैयार किया जाता है। तुलसी की खेती करने के लिए प्रत्येक लाइन में 60 सेंटीमिटर और प्रत्येक तुलसी के पेड़ के बीच में 30 सेंटीमिटर की दूरी होनी चाहिए।

यह भी पढ़े   सरकार का एक नया मास्टर प्लान 15000 रुपये से कम कमाने वाले लोगों को पेंशन देने की तैयारी चल रही है, जाने इस योजना के बारें में

एक हेक्टेर की जमीन में करीब 15000 रुपये तक इन्वेस्ट करना होता है। और इसके बदले आप 3 लाख रुपये प्रति हेक्टेर कमा सकते है। तलसी का पेस 90 से 100 दिनों में तैयार हो जाता है। काफी सारी बड़ी-बड़ी कॉम्पनीय कान्ट्रैक्ट पर तुलसी की खेती करवाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *