• August 8, 2022
बिजनेस आईडिया
0 Comments

बिजनेस आईडिया

पानी एक ऐसी चीज है जिसके बिना जीना बहुत मुश्किल है। और आप लोगो ने एक कहावत सुनी होगी की, जल है तो कल है। यही दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस है क्योंकि पानी के बिना जीना तो है नहीं और इसलिए सभी को पानी की बहुत जरूरत होती है और सबसे ज्यादा जरूरत पीने के पानी की होती है। अब आपको ;लोगो के खुशी की बात यह कि अब आप लोग भी पानी का बिजनेस (Water Business) शुरू कर सकते है।

जिसके लिए सिर्फ कुछ लाख रुपए की जरूरत होगी और आप लोग कुछेक लाख रुपए से ही अपना (Water Business) का एक बड़ा बिजनेस शुरू कर सकते है और आप यह मिनरल वॉटर प्लांट (Water Business)शुरू करने के बाद बोतल में पानी बेच सकते है।

यह भी पढ़े   हरियाणा के रोडवेज में शामिल होने वाली है ये शानदार बसें, जाने उस बसों के सुविधा के बारें में

बिजनेस आईडिया मिनरल वॉटर   (Mineral water business information) 

यह पानी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कंपनी एक्ट के जरिये अपनी कंपनी रज़िस्टर करनी होगी। इसके बाद आपको आपके पैन कार्ड नंबर और जीएसटी नंबर मिलेंगे। यह बिजनेस करने के लिए आपके पास 1000 से 2000 फुट की जमीन भी होनी चाहिए।

आप जहां अपनी कंपनी शुरू करना चाहते है वहाँ आपको कुछ मशीने भी लगानी होगी जैसे की आरओ (RO), चिलर (chiller) और कैन (water can) जैसी मशीने लगानी पड़ेगी और आपको बोरिंग भी करवाने की जरूरत पड़ेगी जिससे की पानी खतम न हो और इस बात का खास ध्यान रखे की बोरिंग करवाने से पहले सरकार से परमिशन लेनी होती है। मिनरल वॉटर का प्लांट (mineral water plant) ज्यादातर शहर के पास में लगाएं, क्योंकि इसकी जरूरत ज्यादातर शहरों मे होती है।

यह भी पढ़े   हरियाणा में सब्जियों के दाम बढ़े बताया गया यह कारण, जाने प्रमुख वजह
बिजनेस आईडिया
बिजनेस आईडिया

बिजनेस आईडिया

अगर आप 1000 से 2000 फिट तक की जमींन में अपना मिनरल वॉटर का प्लांट का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको इस बिजनेस के लिए 4 से 5 लाख रुपए तक की जरूरत होगी। 4 से 5 लाख रुपए तक इस बिजनेस का प्रारम्भ कर सकते है। अगर आपके प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति घंटा है तो आप 70 हजार से 80 हजार रुपए तक की बचत कर सकते है।और ज्यादा बचत करने के लिए आप किसी कंपनी से या सोसायटी से कॉन्ट्रैक्ट भी ले सकते है इससे आपको काफी बचत होगी।

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.