हरियाणा में बढ़ रहा है ब्लैक फंगस, 41 और केस ,अखिरकार क्या है ब्लैक फंगस? जाने पूरी जानकारी

अभी इस समय कोरोना महामारी खत्म हुआ नहीं कि एक और वायरल बीमारी फ़ाइल रही है, जिसका नाम म्यूकोरमायकोसिस है। जिसे हम ब्लैक फंगस के नाम से भी जाना जाता है।

अभी हम इस कोरोना महामारी से उभरे भी नहीं थे कि एक नई बीमारी ने अपने पैर पसाने लगी।

जो लोग ब्लैक फंगस के शिकार हो रहे है, उनमे से कई लोगों के आखों की रोशनी तक चली जाती है। ICMR ने बताया है कि यह ब्लैक फंगस हमारे शरीर मे बहुत तेजी से फैल रहा है।

यह इतना तेजी से फैल रहा है कि कुछ ही समय मे यह हमारे शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर दे रहा है।

यह भी पढ़े   Vaccination Trial On Children : बच्चो पर COVID-19 Vaccine की ट्राइल क्यों जरूरी है? जाने पूरी खबर
man in white and black jacket wearing white and green bandana

हालांकि यह एक नई बीमारी है, नाही कि इसकी अभी कोई दवा उपलब्ध है। अभी इस पर हमारे डॉक्टर रिसर्च कर रहे है। हरियाणा में इस ब्लैक फंगस की बीमारी के चपेट में कई लोग आए है। और हरियाणा सरकार ने कोरोना बीमारी के बाद ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है।

हरियाणा सरकार ने इस ब्लैक फंगस की बीमारी के इलाज के लिए हरियाणा प्रदेश मे 12 सबसे बढ़े अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को जिम्मेदारी दिया है। और उन सभी अस्पताल में PGI अस्पताल भी सामिल है।

हरियाणा के चार बढ़े जिले में से सबसे ज्यादा 35 नए case आए है। जिन जिले में फतेहाबाद, पानीपत, हिसार, सोनीपत जिले सामिल है। और ब्लैक फंगस के केस हरियाणा के अन्य जिले से है। पर इन्ही चार जिले में ब्लैक फंगस बीमारी को ज्यादा वायरल होते हुए पाया गया है।

यह भी पढ़े   शराब के ठेके एक सेल्समैन की हत्या करके पैसे और शराब की बोतल लेकर आरोपी फरार हुए

अब इस समय हरियाणा में कुछ ऐसे हालत बन गए है कि इस बीमारी के इलाज के लिए इन चार जिले मे पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध नहीं है। डॉक्टर ने इस सूचना को सरकार पहुंचाई है, लेकिन अभी तक सरकार की तरह से इसके समाधान पर कोई भी प्रक्रिया नजर नहीं आई है।

विशेषज्ञों के अनुसार यह बीमारी डैबिटीस से पीढ़ित मरीज को ज्यादा नुकसान पहुँच सकती है। और विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि इस बीमारी से आपको यह लक्षण दिखाई देंगे सिर दर्द, बुखार, आँखों में दर्द, नाक का बंद होना इत्यादि लक्षण दिखाई देते है।

Black fangus, Black fangus in Rewari, Black fungus

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *