अब ब्लैक फंगस के लिए इंजेक्शन की होगी मारामारी, हरियाणा में मिले 350 मरीज और 50 संदिग्ध.

Black fangusBlack fangus in RewariBlack fungus, black fungus haryana,

हरियाणा । जहा पुरे देश में अब कोरोना महामारी का असर कम होता दिखाई दे रहा है वही अब ब्लैक फंगस अपने पैर पसार रही रही है और देश और प्रदेश में आतंक मचाने का काम कर रही है , लगातार प्रदेश में केस देखने को मिल रहे है वही राज्य सर्कार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया है और दवाईया उपलब्ध करने की कोशिश की जा रही है ब्लैक फंगस के केसों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और इसके केसों की सख्या 350 हो चुकी है और वही 50 केस संदिग्ध है .

यह भी पढ़े   हिसार के नरेंद्र ने 1 करोड़ में पेपर को खरीदा और 12-15 लाख प्रति आन्सर पर हुआ सौदा
Doctor
Doctor Newshut

ऐसे में शासन-प्रशासन भी अलर्ट मोड़ पर है. गौरतलब है कि ब्लैक फंगस को पहले ही अधिसूचित महामारी जैसे रोगों की सूची में डाल दिया गया है, जिसके तहत सभी अस्पतालों को निर्देश दे दिए गए हैं कि इस बीमारी से संबंधित किसी Hospital में कोई भी मरीज मिलते ही तुरंत संबंधित सीएमओ को सूचना देनी होगी.

50 संदिग्ध केसों की रिपोर्ट आने पर आकड़ा 400 हो सकता है अभी संदिग्ध केसों की रिपोर्ट नही आई है वही डॉक्टरो का मानना है इसके इलाज के लिए एंफोटरीसिन बी और लाइपोसोमल मिश्रित दवा की जरूरत है और ये दवा इस समय बाज़ार में उपलब्ध नही है और ये चिंता का विषय है. बताया जा रहा है कुछ समय पहले ये इंजेक्शन बड़ी कंपनियां और उनके डिस्ट्रीब्यूटर सहित बड़े फार्मासिस्ट के पास थे. लेकिन अब सरकारों ने इनका स्टॉक अपने पास जमा करवा लिया है. ऐसे में इन इंजेक्शन की कालाबाजारी चल रही है. लेकिन बड़े अस्पतालों में या बड़े डाक्टर इस इंजेक्शन को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. इसका कारण है कि अकेले एंफोटरइसिन बी के इस्तेमाल से मरीजों की किडनी पर असर पड़ने की संभावना रहती है जो की जानलेवा हो सकता है

यह भी पढ़े   जहर खाने से महिला की मौत, उसके पति, सास और ससुराल वालों पर केस दर्ज हुआ

अभी तक मिलने वाले केस गुरुग्राम, फरीदाबाद, सिरसा और रोहतक से है और इसके अलावा अम्बाला, फतेहाबाद,रेवाड़ी, भिवानी, हिसार, जींद, करनाल, सोनीपत आदि में भी कुछ केस सामने आये है.
जल्द ही सभी जिलो के आकड़ो को दर्शाया जायेगा.

हरियाणा से जुडी खबरों के लिए जुड़े रहे और व्हात्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करे, शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *