• September 26, 2022
pic 2 1
0 Comments

  सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ ना कुछ वायरल मैसेज (viral message) आते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज ज्यादातर फेक होते हैं. इन मैसेज में सच्चाई नहीं होती है.

अगर आप इन मैसेज को सच मान लेते हैं, तो आपको यह बड़े नुकसान में भी डाल सकते हैं. ऐसी स्थिति में कई बार देखा गया है कि लोगों को वायरल मैसेज के द्वारा लाखों को चूना लग चुका है.

orig dbcl231163948131614bh15 1639508593

आपको बता दें कि ऐसा ही एक मैसेज सोशल मीडिया (message social media) पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें इस बात का दावा किया जा रहा है कि अब लोगों अपनी यात्रा से 12 घंटे के अंदर वापिस लौट आते हैं, तो उन्हें TOLL TAX पर किसी भी तरह का टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा. लेकिन इस बात को साफ करने के लिए सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस वायरल मैसेज की पूरी सच्चाई लोगों को शेयर की है, तो आइए इस मैसेज की सच्चाई के बारे में जानते हैं.

यह भी पढ़े   सरकार का बड़ा फैसला! अब BS6 पेट्रोल-डीजल कारों में भी लगा सकेंगे CNG/LPG किट

मैसेज की सच्चाई (truth of message)

टोल प्लाजा पर टैक्स के इस वायरल मैसेज में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम लिखा गया है कि अगर आपके टोल की पर्ची 12 घंटे के अंदर की है. तो कहीं भी आपको किसी भी टोल पर पैसा देने की जरूरत नहीं है. लेकिन इस मैसेज को लेकर भारत सरकार ने लोगों को ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि टोल प्लाजा (toll plaza) को लेकर किसी भी तरह का दावा सरकार के द्वारा नहीं किया गया है. यह दावा व खबर पूरी तरह से फर्जी है और लोग इसके झांसे में ना आए.

pic 2 1

मैसेजों से सावधान रहने की जरूरत (Be careful with messages)

आज के समय में जितनी तेजी से लोग सोशल मीडिया की मदद से आगे बढ़ रहे हैं उतनी ही तेजी से लोगों से  ठगी का काम भी सोशल मीडिया पर तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में अगर आप इन मैसेज पर भरोसा करते हैं, तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं. इससे सम्बंधित सरकार ने सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली हर एक खबर व मैसेज पर भरोसा करने से पहले उसकी सही जानकारी के बारे में पता करने को कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.