• August 8, 2022
बिजली का बिल
0 Comments

फतेहाबाद :- हरियाणा के फतेहाबाद जिले का गांव बिढ़ाईखेड़ा हरियाणा का पहला ऐसा रोल मॉडल गांव बनने जा रहा है इसमें बिजली की सभी तारों को भूमिगत (Underground) किया जाएगा. इसके अलावा Smart शहरों की तर्ज पर फतेहाबाद जिले का गांव बिढ़ाईखेड़ा का आधुनिकरण भी किया जाएगा. बिढ़ाईखेड़ा गांव में सोलर प्लांट भी लगाया जाएगा ताकि पूरे गांव को बिजली के लिए अन्य स्रोतों पर निर्भर ना रहे ना पड़े.

इस प्रोजेक्ट को पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के रूप में अपनाया जाएगा. यह ग्राम पंचायत देवेंद्र बबली का भी गांव है. देवेंद्र बबली ने इसको लेकर शनिवार को अपने निवास पर बिजली निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की और टोहाना क्षेत्र में चल रहे विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करके अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए.

यह भी पढ़े   मोजांबिक में आतंकियों से पानीपत के रहने वाले विनोद को छुड़ाने के लिए गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर जी
बिजली का बिल
बिजली का बिल

गांव में लगाए जाए सोलर प्लांट

मंत्री देवेंद्र बबली ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिड़ाईखेड़ा गांव को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाए. गांव में 24 घंटे लाइट के लिए गांव में सोलर प्लांट लगाए जाएं, जिससे पूरे गांव को 24 घंटे की बिजली की आपूर्ति हो जाए. मंत्री देवेंद्र बबली कहा कि गांव में जितने भी बिजली की तार है उन्हें भूमिगत किया जाए.

उनका कहना है कि सोलर प्लांट के लिए अधिकारी जल्दी से बजट तैयार करें और इस पर काम शुरू करें. मंत्री देवेंद्र बबली ने यह निर्देश भी दिए कि बिजली विभाग सभी ढाणीयों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित करें.

स्वतंत्र फीडर की है आवश्यकता

मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के सभी बिजली के खम्बे उचित तरीके से संरेखित किया जाए ताकि कोई भी खंभा किसी भी सड़क या घर के बीच में ना आए. उनका कहना है कि नागला उपकेंद्र से बिढ़ाईखेड़ा गांव के लिए स्वतंत्र फीडर की अभी जरूरत है, जिसे जल्द से जल्द पूरा किया जाये. पूरे विधानसभा क्षेत्र में नलकूपों का विद्युत कनेक्शन तुरंत प्रभाव से करवाया जाए. उनके निर्देश है कि विधानसभा क्षेत्र से 1 किलोमीटर दूर स्थित ढाणियों के लिए बिजली आपूर्ति को भी स्वीकृति की आवश्यकता है सभी ढानियो को 24 घंटे बिजली की जरूरत है , इस पर जल्दी से जल्दी कार्य किया जाए.

यह भी पढ़े   ट्रेन के सामने कूड़ा दंपति, साथ मे बचाने गए बेटा भी ट्रेन के चपेट मे आया

बिजली की समस्याओं को किया जाएगा हल

मंत्री जी के निर्देश है कि टोहाना शहर सब डिवीजन के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण क्षेत्र के लिए 33 kv Sub Station की अभी  जरूरत बनी हुई है. इस बीच कैबिनेट मंत्री ने आम लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा मौजूदा अधिकारियों को तुरंत इनका निपटारा करने के आदेश दिए.

उन्हें निर्देश दिए कि जिस भी क्षेत्र में बिजली संबंधित समस्या है उसको प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाए तथा सभी लोगों को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए.

Table of Contents

यह भी पढ़े   अनोखी है रोहतक के भाई- बहन की जोड़ी, बहुत छोटी उम्र में वर्ल्‍डवाइड बुक आफ रिकार्ड में नाम हुआ दर्ज

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.