• September 26, 2022
भारतीय रेल
0 Comments

भारतीय रेल

भारतीय रेल का सफर काफी अच्छा होता है और ट्रेन से जल्दी ही पहुंच जाते है।  भारतीय रेल में सबसे कम किराया होता है और भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा नंबर का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। ट्रेन में बहुत से लोग सफर करते है, और ट्रेन की मदद से लोग काफी जल्दी सफर कर सकते है ट्रेन में रोज 2 करोड़ से भी ज्यादा लोग सफर करते है। दुनिया में रेलवे की शुरुआत सबसे पहले 1845 में हुई थी। 

यह है भारत का सबसे लंबा रूट

विवेक एक्सप्रेस ट्राई के बारे में आप जानते ही होंगे की यह ट्रेन डिब्रूगढ़ और कन्याकुमारी के बीच सबसे ज्यादा चलने वाली ट्रेन है यह ट्रेन भारत की सबसे ज्यादा दूरी तय करने वाली ट्रेन है इस ट्रैन में बहुत लोग सफर करते है ये ट्रेन लगभग 4000 किलोमीटर दूरी 82 घंटो में तय कर लेती है। इसी के साथ में उतरप्रदेश राज्य का गोरखपुर रेलवे प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लम्बा स्टेशन है इसकी लम्बाई 1000 मीटर से भी ज्यादा है।

यह भी पढ़े   इस छोटे से बच्चे को पहचाना आपने ? यह बच्चा आज है सुपरस्टार एक्ट्रेस का पति
भारतीय रेल
भारतीय रेल

भारत का पहला रेलवे स्टेशन

भारत में पहली ट्रेन 1837 में चली थी जो की रेड हिल्स से चिंताद्रिपेट पुल तक ही चली थी इस रेल को रेड हिल रेलवे नाम से जाना जाता था पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए चलने वाली प्रथम रेल 1853 में मुंबई के बोरी बंदर-ठाणे के बीच चली थी जिसमे पहली बार 400 यात्री बठे थे। और इस दिन सरकारी छुट्टी भी घोषित की गयी थी यह ट्रेन बहुत पॉपुलर हुई थी और इसी के साथ में महाराजा एक्सप्रेस रेल को भारत की सबसे महंगी ट्रेन मानी जाती है बल्कि इस ट्रेन को तो एशिया की ही सबसे महंगी ट्रेनों में माना जाता है।

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.