• October 6, 2022
भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है
0 Comments

भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है? और भारत का सबसे महंगा बिकने वाला सिक्का कौन सा है ! अगर आपको यह जानकारी नहीं है की भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है और आप यह जान कारी जानने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे हो !

और आप सर्च करके यहाँ हमारी इस वेब साइट पर आय हो तो में आपको बता दू की आज आप बिल कुल सही वेब साइट पर आय हो ! आज के इस पोस्ट में हम पढ़ने वाले है की भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है ! तो चलिए जानते है !

लेकिन आगे बढ़ने से पहले में आपको बता दू की इसका आलावा भी बहुत कुछ पढ़ने वाले है ! जैसे की

  • सिक्के कितने प्रकार के होते है 
  • भारत में सिक्का किसने चलाया था
  • सिक्के का प्रचलन भारत में कब हुआ
  • भारतीय मुद्रा में कितने प्रकार के नोट है
  • भारत का सबसे महंगा सिक्का कौन सा है
  • भारत का सबसे महंगा सिक्का कौन सा है
  • भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है
  • दुनिया का सबसे कीमती सिक्का कौन सा है

यह सारे टॉपिक आज हम पढ़ने बाले है ! तो सबसे पहले हम पढ़ते है की भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है ?

भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है

दोस्तों अगर आप 60 साल से 70 या 80 साल की उमर के हो तो आपने अपने जीवन में बहुत कुछ बद लते देखा होगा ! जैसे की पैसे महंगाई लोगो का जीवन आज के समय में बहुत कुछ बदल चूका है और आपने अपनी आखो से देखा होगा !

जिस तरह से हर इंसान का जीवन बदल चूका है उसी तरह से हमारे भारत के पैसे भी बदल चुके है पहले हमारे भारत में सिक्के चलते थे लेकिन आज के समय में बंद हो गए है ! और कागज के नोट चलते है ! लेकिन अगर आप भारत के रहने बाले हो तो आपको हमारे भारत के

बारे में पूरी जान कारी होनी चाहिए ! तो चलिए अब में आपको बताता हु की भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है

दोस्तों हमारे भारत का सबसे पुराना सिक्का पंच चिन्हित सिक्का है इसको पुराण करशापान या पान भी कहा जाता है ! इस सिक्के को छठी शब्ताब्दी में बनाया गया था ! अब सबसे बढ़ी बात यह आती है की इस सिक्के को किसने बनाया था !

यह भी पढ़े   पंचायत सेक्रेटरी की बम्पर पदो पर सीधी भर्ती 10वीं, 12वीं पास ध्यान दें,जानिए सरकार कैसे देगी रोजगार

चलिए हम आपको बताते है

यह तो आप जानते ही हो की सबसे पुराना सिक्का भारत में पुराण करशापान या पान है इसको छठी शताब्दी में बनाया गया था और इस सिक्के को भारत के महाजनपदों (गणतंत्र राज्यों) द्वारा बनाया गया था !

दोस्तों हम आगे पढ़ने बाले है की इस सिक्के को भारत में कब तक चलाया गया था !

करशापान या पान सिक्का भारत में कब तक चलाया गया था

दोस्तों अगर आपने यह ध्यान से पोस्ट पढ़ा है तो आपको पता होगा की यह सिक्का गणतंत्र राज्य में बनाया गया था ! उसके बाद जब हमारा भारत आजाद हो गया तो इसको बंद कर दिया गया है ! अब इसको कभी भी नहीं चलाया जायगा !

लेकिन अगर आपके पास यह पुराना सिक्का मौजूद है तो आप इस सिक्के से लाखो रूपए कमा सकते हो ! पुराने सिक्के बेचकर लाखो रूपए कैसे कमाय जानने के लिए इसे पढ़े !

तो दोस्तों अब आप समझ चुके हो की यह सिक्का कब तक चलाया गया था !

भारत का सबसे महंगा सिक्का कौन सा है

दोस्तों आज तक भारत में बहुत सारे सिक्के चले है लेकिन भारत का सबसे महंगा सिक्का ताम्बे का सिक्का है यह सिक्का पुरे दुनिया में भी सबसे कीमती माना जाता है इसकी कीमत की बात करे तो में आपको बता देता हु की ताम्बे के सिक्के की कीमत 2 करोड़ है !

अगर आपके पास ताम्बे का सिक्का है तो आप मिनटों में लाखो के मालिक ताम्बे बेचकर लाखो रूपए कैसे कमाय जांनने लिए आगे पढ़े !

ताम्बे का सिक्का लाखो में कैसे बेचे

अगर आपने कभी भी ऑन लाइन सिक्के नहीं बेचे है तो में आपको बता दू की अगर आपके पास ताम्बे का सिक्का है चाहे वह आपके पास 1 रूपए का हो या फिर 2 रूपए का आप उसको बहुत ही आसानी से बेच सकते हो !

यह भी पढ़े   भारत में शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज 2022: सूची और रेटिंग

लेकिन दोस्तों हम पढ़ रहे है की ताम्बे के सिक्के को लाखो में कैसे बेचे ! तो में आप को बत दू की आपने OLX वेबसाइट का नाम सोना होगा इस वेबसाइट पर बहुत सारा समान ऑन लाइन है अगर आपके पास ताम्बे का सिक्का है तो आप इस सिक्के को OLX

अगर आप ताम्बे के सिक्के को बेचना चाहते हो तो OLX वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे Click here

दोस्तों में उम्मीद करता हु की भारत का सबसे पुराना सिक्का कौन सा है यह आप जान चुके हो लेकिन आज के इस पोस्ट में हम भारत के सिक्के के बारे में बहुत कुछ पढ़ने बाले है अब हम पढ़ेंगे सिक्के का प्रचलन भारत में कब हुआ? और सिक्के को कब चालु किया गया !

सिक्के का प्रचलन भारत में कब हुआ

जैसे की आप जानते ही की भारत का सबसे पुराना सिक्का करशापान या पान है ! तो आपका यह जानना भी बहुत जरूरी है की यह सिक्के को कब चलाया गया था ! तो में आपको बता दू की इस सिक्के को सबसे पहले 500 इसबी पूर्व पहले लागू किया था !

लेकिन सबसे पहले भारत में सिक्के को चलाने वाले गौतमबुद्ध थे गौतम बुध के जमाने में ही सबसे पहले इस सिक्के को चालू किया गया था और यह काफी टाइम तक चलाया गया !

और इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि इस सिक्के को भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में काफी देशों में चलाया गया था !

दुनिया का सबसे कीमती सिक्का कौन सा है

दोस्तों आपने सुना होगा कि हमारे भारत में बहुत समय पहले से सिक्के चलाए जाते हैं ! और आज भी कुछ सिक्कों को चलाया जाता है लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि भारत का सबसे सिक्का कीमती सिक्का कौन सा है !

यह भी पढ़े   60 KM के अंदर नही होगा टोल टैक्स, जानिए कैसे मिलेगा फ्री टूल टैक्स का पास

और दुनिया का सबसे कीमती सिक्का कौन सा है अगर आपको पता नहीं है तो मैं आपको बताता हूं !

दोस्तों अगर आप देशों के बारे में पढ़ते हो तो आपने अमेरिका देश का नाम जरूर सुना होगा! मैं आपको बता दूं जो सबसे कीमती सिक्का है दुनिया का जो सबसे कीमती सिक्का है इस सिक्के को अमेरिका में बनाया गया था !

और इस सिक्के का नाम डबल इगल गोल्‍ड कॉइन था लेकिन अब सबसे बड़ी बात आती है कि इस सिक्के को कौन से सन में चलाया गया और कब तक चला गया चलिए मैं आपको बताता हूं !

डबल इगल गोल्‍ड कॉइन सिक्के को कब चलाया गया था

दोस्तों डबल इगल गोल्‍ड कॉइन सिक्के को सन 1933 (१९३३) में चलाया गया था !

डबल इगल गोल्ड कॉइन सिक्के की कीमत क्या है

डबल इगल गोल्ड कॉइन की कीमत आज के समय में मात्र $20 है! लेकिन इसकी नीलामी की बात करें तो इसकी नीलामी करोड़ों में होती है !अगर आपके पास यह सिक्का मौजूद है और आप इस को बेचना चाहते हो तो पुराने सिक्के को कैसे बेचे पढ़ने के लिए क्लिक करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published.