• January 27, 2023
ुवुव
0 Comments

हर कोई खुद को स्वथ्य और फिट देखना चाहता है ताकि उसे कभी डॉक्टर के पास न जाना पड़े। ऐसे में लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं, हेल्दी खाना खाते है लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि इतना सब कुछ करने के बाद भी कुछ लोगों में अपच (पेट खराब) की समस्या बनी रहती है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं जिनका बार-बार पेट खराब होता रहता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको अपनी इस खबर में बताएंगे उन चार गतलियों के बारे जिससे आपका पेट बार-बार खराब होता रहता है। इन अंजाने में की जाने वाली ये गलतियां अगर आप सुधार लेते हैं तो आपका पेट फिर कभी गड़बड़ नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं क्या हैं गलतियां जो जाने-अंजाने हमारे हाथों हो जाती है .

यह भी पढ़े   महारानी लक्ष्मी बाई एक ऐसी वीर महिला जिसने ब्रिटिश सरकार के विपक्ष मे मजबूत की अपने सैन्य शक्ति को..

्ं

इस वजह से होती है अपच की समस्या

भोजन के साथ पानी पीना- कई लोगों को आदत होती है कि वो भोजन करने के साथ-साथ पानी भी पीते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। भोजन के साथ पानी नहीं पीना चाहिए। भोजन के साथ पानी रखना सिर्फ इसलिए आपके पास होना चाहिए ताकि मिर्च लगने और भोजन से फंदा लगने पर आप इसका सेवन कर सकें। खाने के साथ पानी पीने से पाचन क्रिया धीरे हो जाती है और आपको अपच की समस्या होने लगती है।

भोजन के तुरंत बाद पानी पीने की आदत-  कई लोगों में ये आदत होती है कि वो खाने के साथ तो पानी नहीं पीते लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद बहुत सारा पानी पी लेते हैं। ऐसा करना भी गलत होता है इससे पाचकाग्नि (Digestive fire) मंद पड़ जाती है। इससे बाद में खट्टी डकार, पेट में भारीपन, गैस और बेचैनी जैसी भी समस्या होने लगती है।

यह भी पढ़े   2 रूपए का सिक्का आपको बना देगा लखपति , जानिए यह चौकाने वाला उपाय

ोम 1

भोजन के बाद चाय पीने की आदत- आजकल के युवाओं में चाय पीने का क्रेज काफी बढ़ता दिख रहा है। लोगों में चाय का शौक इस कदर बढ़ गया है कि वो खाना खाने के बाद भी चाय पीना शुरू कर देते हैं। अगर आपके अंदर भी इस तरह की आदत है तो इसे करना छोड़ दें। इससे पाचन क्रिया पर असर पड़ता है साथ ही खाने से मिलने वाले आयरन भी शरीर को नहीं मिल पाता।

भोजन के तुरंत बाद मीठा खाने की आदत-  बहुत लोगों को खाना खाने के बाद कुछ न कुछ मीठा जरुर चाहिए होता है। ज्यादातर मीठी चीजों में दूध का इस्तेमाल किया गया होता है। अगर आपको खाना ही है तो आप सौंफ और मिश्री का सेवन करें। ये आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *