अब आप हर महीने 5000 रुपये तक कमा सकते है, केवल रोज भरने होंगे 7 रुपये, टेक्स से मिलेगी राहत जाने पूरी योजना के बारें में

हर कोई चाहता है कि आगे चल कर उसका फ्यूचर सैफ और सिक्युर रहें। इसके के लिए आपको थोड़ी बहुत तो इन्वेस्ट करना ही होगा ऐसे में काफी लोग तो अनेक प्रकार से पैसे को invest करते है। जैसे कि कुछ लोग शेयर मार्केट में, क्रीपटों कारेंसी, LIC, stock में invest करते है। लेकिन आप इस योजन के तरह केवल daily के 7 रुपये ही भरने होंगे और आपको 60 वर्ष आयु के बाद हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये। चलिए जानते है उस योजना के बारें।

Investment
Investment

60 साल के आयु के बाद मिलेंगे 5000 रुपये महीने

इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है। इस पेंशन को 2015 में लॉन्च किया गया था। अभी तक इस योजना के लाखों लोग APY (Atal Pension Yojna) ले चुके है। इसमें योजना के APY को आप 18 से 40 साल तक की उम्र के लोग इसे भर सकते है। और आपकी 60 साल के उम्र के बाद सालाना के 60,000 रुपये मिलेंगे। मतलब की हर महीने आपको 5000 रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़े   उज्ज्वला 2.0 योजना लॉन्च : फ्री में दिए जाएंगे 1 करोड़ गैस कनेक्शन, इस तरह अप्लाइ करें

किन लोगों को मिल सकता है फायदा?

इस योजना का लाभ सभी लोग उठा सकते है। और इस योजना में अप्लाइ करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में होना चाहिए। इसे आदमी और औरत दोनों लोग अप्लाइ कर सकते है।

7 रुपये भरने होंगे हर दिन

इस योजना में आपको 60 साल की आयु के बाद 1000 रुपये प्रति महीने से 5000 रुपए प्रति महीने का लाभ उठा सकते है।

  • 1000 रुपये प्रति महीने के लिए आपको प्रति महीने का 42 रुपये भरने होंगे।
  • 2000 रुपए मासिक पेंशन के लिए आपको हर महीने भरने होंगे 84 रुपए प्रति महीने।
  • 3000 मासिक पेंशन के लिए आपको हर महीने के 126 रुपए भरने होंगे।
  • 4000 रुपए मासिक पेंशन के लिए हर महीने के 168 रुपये भरने होंगे।
  • और 5000 रुपये प्रति महीने पेंशन के लिए हर महीने 210 रुपए भरने होंगे।
यह भी पढ़े   हरियाणा सरकार का बड़ा फैलसा हरियाणा में युवकों को रोजगार देने पर उद्योगों को मिलेगी सब्सिडी और बिजली भी मुफ़्त

इन राशि को 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने के अंतराल में भर सकते है। APY (Atal Pension Yojna) लेने के किसी पास CSC सेंटर पर विज़िट करें। इसके लिए आपके पास एक सैविंग अकाउंट, आधार कार्ड, चेक होना जरूरी है। और इस APY (Atal Pension Yojna) के तहत आपको 2 लख तक टैक्स पर भी राहत मिलता है।

7 thoughts on “अब आप हर महीने 5000 रुपये तक कमा सकते है, केवल रोज भरने होंगे 7 रुपये, टेक्स से मिलेगी राहत जाने पूरी योजना के बारें में

  1. क्या 60 वर्ष के होने के बाद भी हर रोज 7 रूपए जमा करने होंगे ।

    1. नहीं रिंकू जी 60 साल के बाद आपको पैसे नहीं भरने होंगे। आपकी उम्र 60 साल के होने के बाद आपको महीने के आपके द्वारा चुने गए योजना के तहत पैसा मिलना स्टार्ट हो जाएगा। आपको पैसे केवल 60 साल कि उम्र तक ही भरने है।

  2. कुछ मेडिकल क्लैम या लाइफ इंशोरेंस है।।अगर 60 साल से पहले कुछ हो जाता है तो

    1. तो आपके सारे प्लान आपके नॉमिनी को मिलेगा।

    1. हां ले सकते है। लेकिन एक बार टर्म्स और पालिसी को जरूर पढ़ लीजियेगा। क्योकि यह समय समय पर बदलती रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *