Online Course: ऑनलाइन लर्निंग के फायदे और नुकसान

Online Course, Online Learning

Online Learning : एक पढ़ाई करने के एक बहुत ही बढ़िया जरिया है। अगर आप अपनी पढ़ाई के लिए कहीं दूर पढ़ने नहीं जा सकते तो अनलाइन लर्निंग बहुत ही अच्छा है। अगर अनलाइन लर्निंग के फायदे है तो उसके कुछ नुकसान भी है।

आज के इस आर्टिकल में मै आपको online लर्निंग के फायदे और नुकसान दोनों के बारें में जानेंगे।

ऑनलाइन लर्निंग के फायदे क्या है?

फेमिली के साथ रहकर पढ़ाई कर सकते है

इसे आप अपने दोस्तों और फेमिली से साथ रहकर भी पढ़ाई कर सकते है। अगर आपके अनलाइन क्लास में आपके साथ आपका दोस्त भी पढ़ाई कर सकता है। और आप अपने फेमिली के नजर में रहते है।

यह भी पढ़े   18 से 44 वर्ष वालों के लिए वैक्सीन का स्टॉक खत्म नए स्टॉक आते हुए खुलेंगे स्लॉट : डॉ. बिलेश बंसल
Online Course अनलाइन लर्निंग के फायदे और नुकसान
Online Learning

टाइम बचता है

अनलाइन लर्निंग इस मामले में बहुत ही बढ़िया है। आपके स्कूल और कोचिंग जाने का टाइम बचता है। और ट्रांसपोर्ट के पैसे भी बचते है। और इतना ही नहीं अनलाइन लर्निंग से आपको फ्लेक्सबिलिटी मिलती है। दिन मे जब चाहे तब आप कोर्स को जॉइन कर सकते है।

स्किल बढ़ती है

अनलाइन लर्निंग से आप अपनी स्किल को बढ़ा सकते है। अनलाइन हमे काफी कुछ सीखने को मिलता है। हमे अनलाइन अलग अलग टीचर पढ़ाते है। जिनसे हमे काफी कुछ नया सीखने को मिलता है। जो हमे जॉब दिलाने में काफी मदद करता है।

अनलाइन लर्निंग के नुकसान

टाइम मैनेजमेंट

अनलाइन क्लास लेने के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट की अच्छी स्किल होनी चाहिए। अगर आप अपने टाइम को अच्छी तरह से मैनेज नहीं कर पाते है तो आप अनलाइन सही से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़े   12वीं बोर्ड एग्जाम लेटेस्ट न्यूज | इस तरह होंगे HBSE 12वीं बोर्ड के एग्जाम

कन्सन्ट्रैशन नहीं बन पाता है

अनलाइन लर्निंग का यह बहुत ही बड़ा नुकसान है। क्योंकि अनलाइन क्लास लेने में बहुत से बच्चों का दिमाक एक जगह फोकस नहीं करता है। उनका मन एक जगह से दूसरे जगह घूमते रहता है।

सोशल मीडिया की तरह आकर्षित होना

यह बहुत से स्टूडेंट्स के साथ देखने को मिलता है कि जब व्याज अपनी अनलाइन क्लास ले रहे होते है। अगर बीच में किसी ने व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम पर मैसेज आता है तो उनका कन्सन्ट्रैशन पढ़ाई से हट जाता है। और वे सोशल मीडिया के मैसेज चेक करने लगते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *