अब सरकार देगी मजदूरों को हर महीने 3000 रूपये पेंशन , ऐसे कराए रजिस्ट्रेशन

अब सरकार देगी मजदूरों को हर महीने 3000 रूपये पेंशन , ऐसे कराए रजिस्ट्रेशन 

सरकार मजदूरों के बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए एक नई योजना लेके आई है . प्रधानमन्त्री श्रम योगी मानधन योजना ( PM Shram Yogi Mandhan Yojana) के तहत अब सरकार देगी मजदूरों को हर महीने 3000 रूपये ताकि बुढ़ापे में मजदूरों को खर्च की ज्यादा चिंता न करनी पड़े .

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित मजदूरों जैसे रेहड़ी पटरी लगाने वाले ,रिक्शा चालक ,निर्माण में कम करने वाले और इसी तरह असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए लोगो के लिए लाई गयी है . इस योजना के तहत रोजाना 2 रूपये बचाकर साल के 36000 रूपये तक पेंशन पा सकते है .

यह भी पढ़े   हरियाणा सरकार के कई बड़े फैसले अब रेलवे और सड़क के दो किलोमीटर दूरी पर हो सकेगा भूमि का अधिकरण

labour

आईये जानते है इस स्कीम के बारे में

इस स्कीम के तहत आपको हर माह 55 रूपये जमा कराने होंगे अगर आप यह 18 साल की उम्र में शुरू करते है यदि आप यह 40 साल की उम्र में शुरू करते है तो अहर माह 200 रूपये जमा करनेहोने तब 60 साल के होने पर आपकी पेंशन मिलनी स्टार्ट हो जाएगी यानि 36000 रूपये हर साल.

इस स्कीम के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना चाहिए और उम्र 18 से 40 के बीच ही होनी चाहिए .

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC) जाना होगा . CSC सेंटर में जाकर आपको अपने दस्तावेज देने होंगे और आसानी से आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा .

यह भी पढ़े   प्रधानमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना 2021- PM Free Mobile Yojana Truth

इन लोगो को मिलेगा स्कीम का फायदा 

वे लोग जो असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए है और जिनकी उम्र 40 से कम है और वह किसी भी स्कीम का फायदा न ले रहा हो , इसे लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते है . जो लोग इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते है उनकी आय 15000 रूपये से कम होनी चाहये .

इस योजना के बारे में और जानने के लिए आप सरकार द्वारा दिए गये टोल फ्री नंबर 18002676888 पर नही सम्पर्क कर सकते है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *