इन 9 एंड्राइड एप्स से रहे सावधान, चुरा रहे यूजर्स का लॉग इन आईडी पासवर्ड का डाटा

9 एंड्राइड एप्स:- आजकल स्मार्टफोन का जमाना है. और फोन के बिना लोगों का कोई काम संभव नहीं होता. वक्त के साथ टेक्नोलॉजी भी बढ़ती जा रही है और इसी के साथ-साथ साइबरक्राइम भी बढ़ रहे हैं. आजकल तो साइबरक्रिमिनल्स नए-नए तरीकों से यूज़र का मोबाइल डाटा और निजी जानकारियां चुरा लेते हैं. और फिर उसका गलत प्रयोग करते हैं. हम अपने स्मार्टफोन में कई तरह के ऐप डाउनलोड करते हैं लेकिन कई बार इन एप्प्स की वजह से यूजर्स मुसीबत में पड़ जाते हैं. हाल ही में एक्सपर्ट नो ऐसे एंड्राइड एप्स के बारे में पता लगाया है जो यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा लेते हैं. ऐसे में अगर आपके स्मार्टफोन विभिन्न ऐप में से कोई भी एप है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें.ANDROID APP

यह भी पढ़े   क्रिप्टोकरंसी क्या है,और 2022 में कैसे वर्क करती है?

डॉक्टर वेब की रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉयड फोन के ऐसे 9Apps के बारे में पता चला है जो वायरस प्रभावित है और स्मार्टफोन यूजर्स के लिए खतरनाक हो सकती हैं. स्मार्ट फोन यूज़ करने वालों के लिए यह खतरे की घंटी है. इन एप्प्स को अब तक 5,856,010 बार डाउनलोड किया जा चुका है.यह यूजर्स के फेसबुक अकाउंट लॉगिन आईडी और पासवर्ड को चुरा लेते हैं. दी गई रिपोर्ट के अनुसार इन एप्स में खास तरीके के मेकैनिज्म का इस्तेमाल करके सेटिंग से अनुमति पाने के बाद लीगल फेसबुक वेब पेज Https:/Www.Facebook.Com/Login.Php को वेवव्यू में अपलोड कर लेते हैं. इसके बाद यह ऐप जावास्क्रिप्ट के जरिए फेसबुक यूजर की लॉगइन आईडी और पासवर्ड को चुरा लेते हैं. गूगल प्ले स्टोर ने भी इन ऐप को हटा दिया है.

यह भी पढ़े   WhatsApp के privacy policy के खिलाफ सरकार ने उठाया शक्त कदम। जाने क्या है पूरा मामला?

इनमें कुछ पॉपुलर ऐप भी है आइए उनके बारे में जानते हैं

Processing photo – इस ऐप गूगल प्ले स्टोर पर 5,000,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

PIP photo- यह एंड्रॉयड फोन की एक फोटो एडिटिंग ऐप है और इसे अब तक लगभग 1,000,000 बाहर से भी ज्यादा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है.

Horoscope daily – यह भी एक पॉपुलर ऐप है और इसे भी 1,000,000 से अधिक यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है.

Rubbish cleaner – यह एक परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजर ऐप है और इस ऐप को भी 1,000,000 से ज्यादा बार प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है.

App Lock keep- इस ऐप को भी लगभग 5000 से अधिक यूज़र ने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है.

Inwell Fitness- इस ऐप को भी लगभग 5,000,000 बार इंस्टॉल किया गया है और इस ऐप के जरिए डेवलपर के बारे में कोई जानकारी भी नहीं मिलती.

यह भी पढ़े   अगर कभी आपका फोन पानी में गिर जाए तो तुरंत करें ये काम

Horoscope Pi- इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हजार से अधिक यूजर डाउनलोड कर चुके हैं.

Lockit master- यह भी एक पॉपुलर ऐप है. और कई बार इंस्टॉल किया जा चुका है.

App lock manager – एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस ऐप में भी वायरस पाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.