बिना फीस ऐसे बेचे 5 रुपये का सबसे महंगा सिक्का | 5 Rupees Expensive Coin- old coin

5 रुपये का महंगा सिक्का (Rupees most Expensive Coin 1992-2004)

Old coin

₹5 रूपये के सिक्के हमारे देश में काफी पुराने समय से चलाए जा रहे हैं। आज भी हमें काफी सारे ₹5 रूपये के सिक्के देखने को मिल जाते हैं और आज के समय में ₹5 भी आपको बहुत अच्छी कीमत दिला सकते हैं अगर आपको पास सही सिक्का मिल जाए जो कि काफी रेयर हो।

तो आज हम ₹5 के कुछ ऐसे सिक्कों की बात करने वाले हैं जो जारी हुए थे सन 1992 से लेकर 2004 तक। ₹5 रूपये के कई सारे ऐसे सिक्के हैं जो काफी ऊंची कीमत में बेचे गए हैं तो रूपये 5 Rupees Expensive Coin कौन से हैं इस बारे में हम जानेगें, हो सकता है ऐसे सिक्के आपके पास भी मिल जाए तो इसे आप काफी अच्छी तरह पढ़े ताकि आपको सटीक जानकारी मिल सके।

5 रुपये का डिजाइन (5 Rupees coin Design)

₹5 के डिजाइन वाले सिक्के सन 1992 में चलन में आए थे और इनका जो डिजाइन था इस पर आपको ₹5 सामने की तरफ बना हुआ देखने को मिलता है भाषा हिंदी और अंग्रेजी में साथ ही सिक्के के दाएं और बाएं तरफ आपको कमल के फूल बने हुए दिखाई देंगे । इसके साथ ही सिक्के के निचले भाग पर आप सिक्के के बनने का वर्ष/ सन और सिक्के का चिन्ह यानी मिंट मार्क देखे हैं। सिक्के के दूसरे भाग पर आपको अशोक स्तंभ की तस्वीर छपी है और उसके ठीक नीचे सत्यमेव जयते लिखा हुआ  है सिक्के के दाएं और बाएं तरफ भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है।
इन सिक्कों को 1992 से लेकर 2004 के बीच चला गया था और बनाने में कॉपर व निकल की धातु का प्रयोग किया गया था इन सिक्कों के वजन के बारे में बात करें तो यह सिक्के 9 ग्राम वजन है । इन सिक्कों का निर्माण  बॉम्बे कोलकाता हैदराबाद और एक विदेशी मिंट जोकि रूस देश की मास्को मिंट है वहां बनाया गया था।

ये भी पढ़े :-

यह भी पढ़े   अगर आपके पास ये 5 रुपये की नोट है तो इससे आप लाखो रुपये कमा सकते है, जानिए कैसे- Old Coin

 

देश इंडिया
वर्ष/मार्क  1992-2004, मिंट मार्क 
धातु कॉपर-निकेल
वज़न 9 ग्राम

5 रुपये का महंगा और कीमती सिक्का (5 Rs Rare & Expensive coin) Old coin

इन सिक्कों में सभी सिक्के रेयर Rare नहीं कहे जा सकते पर कुछ सिक्के ऐसे जरूर है जो कि रेयर Rare   की कैटेगरी में आते हैं। ऐसा ही एक सिक्का है 2004 का है जो कि बहुत सीमित मात्रा में ही जारी किया गया और इसी वजह से इस सिक्के की आज  कीमत के समय में काफी ज्यादा हो चुकी है ये सिक्के मुंबई कोलकाता और हैदराबाद से जारी issue किया गया था। पर इसमें से जो सबसे कीमती Expensive coin सिक्का है वह है 2004 का हैदराबाद टकसाल मिंट से जारी हुआ सिक्का अगर आपको इस तरह का कोई सिक्का coin बिल्कुल नई कंडीशन में मिल जाता है तो आपको इसके साथ सो ₹5000  से ₹8000 तक की कीमत मिल सकती है। इसके साथ ही अगर आपको कोलकाता मिंट से जारी सिक्का मिल जाता है 2004 का तो आपको इस सिक्के की ₹2000 से ₹2500 के बीच मिल सकते हैं।

यह भी पढ़े   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर ट्विटर पर जन्मदिन बधाई के साथ राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस भी ट्रेंड कर रहा है, जाने पूरी खबर

कैसे बेचे ये दुर्लभ पुराने सिक्के

आपको बता दें कई ऐसी वेबसाइट – ebay, Amazon, Olx, Quicker etc आदि  है जहां पर पुराने नोट और सिक्कों की खरीदी बिक्री जाती है आपके पास भी पुराने नोट और सिक्के हैं तो उनको शर्तों अनुसार  बेचकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़े :-

यह भी पढ़े   बिना फीस, क्या आपके पास है 10 रुपए की पुरानी नोट? यहां पर बेचकर आप बन सकते है मालामाल- old coin

 

कृपया ध्यान दें कि newshutlive न तो सिक्के खरीदती है और न ही बेचती है। हम केवल जानकारी शेयर करते है।

4 thoughts on “बिना फीस ऐसे बेचे 5 रुपये का सबसे महंगा सिक्का | 5 Rupees Expensive Coin- old coin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *