पुराने 2 रुपये के सिक्के को 5 लाख रुपये में बदलें, यहां जानें प्रक्रिया

पुराने 2 रुपये के सिक्के को 5 लाख रुपये में बदलें, यहां जानें प्रक्रिया,

इन दिनों पुराने नोट और सिक्के ऑनलाइन अच्छी मात्रा में बिक रहे हैं और बहुत से लोग दुर्लभ पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए एक भाग्य खर्च करने को तैयार हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोग 2 रुपये के एक पुराने सिक्के के लिए 5 लाख रुपये देने को तैयार हैं, जिसके पीछे भारतीय झंडा उकेरा हुआ है। यह 2 रुपये का सिक्का भारत सरकार द्वारा 1994 में जारी किया गया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि 2 रुपये का यह सिक्का ऑनलाइन 5 लाख रुपये में बिक रहा है। तो, अगर आपके पास 2 रुपये का यह दुर्लभ सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन सूचीबद्ध कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं

यह भी पढ़े   PM Kisan yojana : पीएम किसान योजना में अब होने वाला है ये बड़ा बदलाव, जानिये 12 करोड़ किसान कैसे हो सकते है इससे प्रभावित

आप विशेष वेबसाइट पर पंजीकरण करके और अपने सिक्के के लिए एक सूची बनाकर 2 रुपये का सिक्का बेच सकते हैं। आपको 2 रुपये के सिक्के की फोटो भी अपलोड करनी होगी। इच्छुक पक्ष आपसे संपर्क करेंगे और आप अपनी सुविधा के अनुसार 2 रुपये का सिक्का बेच सकते हैं।

विशेष रूप से, हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचने और खरीदने वालों के लिए एक चेतावनी जारी की गई थी।

“भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं, और पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क/कमीशन/कर की मांग कर रहे हैं। विभिन्न ऑनलाइन / ऑफलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से, “RBI के एक बयान में कहा गया है।
आरबीआई ने कहा कि वह ऐसे मामलों से निपटता नहीं है और कभी भी किसी भी प्रकार के शुल्क/कमीशन की मांग नहीं करता है।

यह भी पढ़े   बिना फीस, 2 रुपये के नोट के लिए 3 लाख रुपये, सिक्के और नोट बेचकर पैसा कमाएँ, old Coin तथ्य

आप इन वेबसाइट पर पुराने सिक्के बेच सकते है – coinsell, olx, quicker.com etc

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *